6वीं विश्व योग दिवस के शुभ अवसर पर योग शिविर का आयोजन

सुलतानगंज रेलवे स्टेशन में आयोजित किया गया। जिसमे कई रेलवे स्टेशन के मास्टर रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे। इस शिविर में प्रशिक्षक के रूप में योग स्पोर्ट्स फेडरेशन इंडिया के प्रशिक्षक आलोक शर्मा ने विभिन्न प्रकार के आसनो एवं प्राणायाम से सबो को अवगत कराया। और साथ ही उन्होंने बताया कि योग जीवन जीने की एक कला है। योग से संबंधित महत्वपूर्ण फायदों को भी बताया।

ताड़ासन, तिर्यकताड़ासन, कटिचक्रासन, इन तीनो आसनो को प्रत्येक दिन करने से कब्ज की शिकायत नही होती। सूर्यनमस्कार को सभी आसनो का राजा माना जाता है। इसके अभ्यास से शरीर मे एक नई ऊर्जा विकसित होती है। जिससे शरीर पूरी तरह तनाव मुक्त रहती है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

मनुष्य सिर्फ सूर्यनमस्कार के अभ्यास से शारिरिक, मानसिक, तनाव से दूर रह सकता है। और सम्पूर्ण जीवन एक स्वस्थ व्यक्ति के रूप में अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं। ओर अंत मे भ्रामरी, नाड़ीशोधन प्राणायाम का भी अभ्यास कराया गया। भ्रामरी प्राणायाम से शरीर,मन शांत होता है। मानसिक तनाव से दूर रहता है। और नाड़ीशोधन प्राणायाम से स्वास लेने में जिनको तकलीफ होती है। उनके लिए बहुत ही फयदेमंद होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0