आज से भरा जाएगा 10वीं परीक्षा का फॉर्म, इंटर के लिए भी जारी हुई तिथि

पटना । बिहार बोर्ड के निर्देशानुसार मैट्रिक परीक्षा 2021 के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी। सूचना के मुताबिक फॉर्म आज से स्कूलों द्वारा ऑनलाइन भरा जाएगा। वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए फॉर्म भरने की तिथि 19 अगस्त से 28 अगस्त तक की तय की गई है। गौरतलब है कि मैट्रिक परीक्षा के लिए सामान्य कोटि से 830 रुपये तथा आरक्षित कोटि से 730 रुपये लिए जाएंगे।

आपको बता दें कि ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म में विद्यार्थियों का मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और आधार नंबर भरा जाना है लेकिन ये तीनों चीजें अनिवार्य नहीं हैं। वहीं इंटर के लिए नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के लिए परीक्षा शुल्क 1200 रुपये तय किये गए हैं। क्वालिफाइड परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 1520 रुपये हैं। व्यावसायिक पाठ्यक्रम के नियमित परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 1870 रुपये तय किये गए हैं।

जानकारी हो कि 10वीं और 12वीं में जिला में करीब 80 हजार छात्र-छात्रायें 2021 में परीक्षा देंगे। कोरोना काल के दौरान दोनों कक्षाओं 9वीं और 11वीं के छात्रों को प्रोमोट कर दिया गया था। छात्र प्रोमोट तो हो गए लेकिन उनलोगों का लॉकडाउन के कारण नयी कक्षाओं में यानी 10वीं और 12वीं में नामांकन नहीं हुआ था। अब जब परीक्षा फार्म भरने की बारी आई तो नामांकन की समस्या आड़े आ गई कि बिना नामांकन के परीक्षा फॉर्म कैसे भरा जाये। अब नामांकन होगा तो शुल्क भी लिया जायेगा। वहीं परीक्षा फॉर्म का अलग से शुल्क लिया जायेगा।रिपोर्ट-स्वेता मेहता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0