शेखपुरा जिले में मासिक पखवाड़ा के तहत जल जीवन हरियाली कार्यक्रम किया गया आयोजित

शेखपुरा । जल जीवन हरियाली दिवस के अवसर पर मंगलवार को पौधारोपण कार्यक्रम किया गया। सघन पौधारोपण एवं पौधशाला सृजन पर चर्चा हुई ।ग्रामीण विकास विभाग बिहार सरकार द्वारा फरवरी माह के प्रथम मंगलवार को द्वितीय जल जीवन हरियाली दिवस आज समाहरणालय के मंथन सभा कक्ष में आयोजित किया गया।
इस अवसर पर पटना स्थित अधिवेशन भवन से पौधा शाला सृजन एवं सघन पौधारोपण विषय पर आधारित एक परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका सीधा प्रसारण पटना के अधिवेशन भवन से वेबसाइट के माध्यम से प्रखंड एवं जिला मुख्यालय में किया गया ।
इस अवसर पर सभी प्रखंडों में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वृक्षारोपण एवं पौधे सृजन पर चर्चा की गई । डीएम इनायत खान ने कहा कि जल जीवन जल एवं हरियाली के बिना जीवन संभव नहीं है ।कोई भी पौधा बेकार नहीं होता है, सभी पौधे में विशेष गुण पाया जाता है। पर्यावरण के सुरक्षित रखने के लिए एक तिहाई भाग पर वन होना अति आवश्यक है। इसके लिए सभी जिले वासियों को आगे आना होगा और Gपौधारोपण तथा उसकी देखभाल पर विशेष ध्यान देने होगी।


जल के संरक्षण में सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित है, जलवायु परिवर्तन सभी व्यक्तियों से जुड़ा हुआ एक प्रमुख मुद्दा है। पर्यावरण को बचाने के लिए जैविक खाद एवं प्राकृतिक रूप से खेती किया जाना अति आवश्यक है ।इस मौके पर सत्येंद्र कुमार सिंह उप विकास आयुक्त ने भी पौधारोपण के बारे में कई सुझाव दिए।सत्य प्रकाश शर्मा अपर समाहर्ता ने बताया कि इसके लिए जागृति पैदा करना होगा। समाहरणालय परिसर के स्तिथ पार्क में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता ,भूमि सुधार उप समाहर्ता जिला बंदोबस्त अधिकारी ,जिला जनसंपर्क अधिकार द्वारा पौधरोपण किया गया।

रिपोर्ट- कुमार सुबिद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Shares