केंद्रीयमंत्री और सांसदों ने विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के द्वारा, रेलवे स्टेशनों पर कियोस्क तथा एवीएम का किया उद्धाटन

पटना | बिहार में दिन प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव और रेलयात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर शनिवार को दानापुर रेल मंडल के सब से भीड़-भाड़ वाले पटना ,राजेन्द्रनगर,पटनासाहिब,पाटलीपुत्रा एवं दानापुर स्टेशन पर ऑटोमैटिक वेडिंग मशीन (एवीएम ) और कियोस्क का उद्घाटन केन्द्रीय विधि एवं न्याय,संचार तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री,भारत सरकार, रविशंकर प्रसाद, एवं पूर्व केंद्र राज्यमंत्री व पाटलीपुत्रा के सांसद रामकृपाल यादव ने वेबनेट कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया।

इस अवसर पर केंद्र मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि,कोरोना संकट की चुनौती भरे समय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश है,कि देश सुरक्षित भी रहे और देश चलता भी रहे। इसे दानापुर रेल मंडल ने “जान है तो जहान है “ के संदेश को चरितार्थ कर दिखाया| मुझे खुशी है कि रेलवे ने काफी अच्छा काम किया तथा संक्रमण से बचने एवं सुरक्षित यात्रा के लिए एवीएम एवं कियोस्क की सुविधा कोविड के जमाने में काफी लाभप्रद एवं उपयोगी साबित होगा। उहोंने निर्देश दिए कि हार्डिंग पार्क में प्लेटफ़ॉर्म का निर्माण भी यथाशीघ्र शुरू किया जाना चाहिए,इसके लिए मैंने पोस्टल विभाग का जमीन भी उपलब्ध कराने हेतु निर्देश दे दिया हुँ।साथ ही साथ आर- ब्लॉक में उपरी उपस्कर पैदल पुल ( एफओबी ) के साथ सलीमपुर स्टेशन के उन्नयन का कार्य भी जल्द शुरू किया जाए। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पथ निर्माण मंत्री,बिहार सरकार ने नन्द किशोर यादव ने कहा कि कोरोना के संकट के निदान के लिए, प्रधानमंत्री जी द्वारा उठाए गये कदम की पूरी दुनिया में सराहना हो रही है,वहीं दानापुर रेल मंडल द्वारा इस तरह की सुविधा का क्रियान्वयन तुरंत किया जाना सराहनीय है,यह मंडल विकास के लिहाज से लगातार आगे बढने की दिशा में अग्रसर है।

वहीं दुसरी ओर पूर्व केंद्र राज्यमंत्री व पाटलीपुत्रा के सांसद रामकृपाल यादव के द्वारा पाटलीपुत्रा जं. एवं दानापुर में एक कियोस्क और एक ऑटोमेटिक वेन्डिंग मशीन कुल चार का वेबनेट के माध्यम से उद्धाटन किया गया है। सांसद श्री यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश के आलोक में कहा कि ,काम भी करिए, जान को बचाकर करिए। दानापुर एवं पाटलीपुत्रा जं.स्टेशन पर एक दो साल के अन्दर नया आयाम स्थापित हुआ है।दानापुर रेल मंडल द्वारा वैश्विक महामारी से निपटने में यात्रीयों के लिए इस तरह की पहल प्रशंसनीय है। इस से पहले मंडल के डीआरएम सुनील कुमार ने मंडल में ,कोरना संकट के दौरान किये गए महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में जानकारी दिए | इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के गृह मंत्रालय एवं स्वास्थय कल्याण मंत्रालय तथा मंडल रेल प्रबंधक सुनील कुमार के दिशा -निर्देशन पर और यात्री लोगों की सुविधा तथा मांग के अनुरूप पटना साहिब, राजेन्द्र नगर, पटना जं.,पाटलिपुत्र एवं दानापुर स्टेशन पर स्वाचलित मास्क, सेनेटाइजर, गलव्स आदि उपलब्ध कराने वाला मशीन एवं कियोस्क लगाया गया है। कियोस्क के माध्यम से डिस्पोजेबल चादर,कम्बल,तकिया इत्यादि,भुगतान के उपरान्त प्राप्त किया जा सकता है।

ग्राहक को (एवीएम ) ऑटोमैटिक वेडिंग मशीन से डिजिटली पेमेंट के माध्यम से एवं प्रोडक्ट की कीमत नगदी रूप से डालने के बाद ग्राहक को आइटम का कोड का बटन दबाना होगा, कोड का बटन दबाने पर स्वतः संबंधित आइटम उपलब्ध हो जायेगा। उपरोक्त दोनों कार्यक्रम में वेबनेट कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान विधायक कुम्हरार, अरूण कुमार सिन्हा, बख्तियारपुर, रणविजय सिंह,दीघा, संजीव चौरसिया,बाँकीपुर, नीतिन नवीन एवं दानापुर की विधायक, आशा सिन्हा सहित पूर्व मध्य रेल,हाजीपुर मुख्यालय एवं दानापुर मंडल के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे । कार्यक्रम के अंत में मंडल के डीआरएम सुनील कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0