आज का पञ्चाङ्ग शनिवार, १४ नवंबर २०२०

सूर्योदय: ०६:५२
सूर्यास्त: ०५:२१
चन्द्रोदय: ३०:३१
चन्द्रास्त: १६:५४
अयन दक्षिणायने (उत्तरगोलीय)
ऋतु: शरद
कलियुगाब्दः ५१२२
शक सम्वत: १९४२ (शर्वरी)
विक्रम सम्वत: २०७७ (प्रमादी)
मास कार्तिक
पक्ष कृष्ण
तिथि चतुर्दशी १४:१७ तक
नक्षत्र स्वाती २०:०९ तक
योग आयुष्मान् ०७:३२ तक
करण शकुनि १४:१७ तक
चतुष्पाद २४:२६ तक

॥गोचर ग्रहा:॥

सूर्य तुला
चंद्र तुला
मंगल मीन (उदित, पूर्व, मार्गी)
बुध तुला (उदय, पश्चिम, मार्गी)
गुरु धनु (उदित, पश्चिम, मार्गी)
शुक्र कन्या (उदित, पूर्व, मार्गी)
शनि मकर (उदय, पूर्व, मार्गी)
राहु वृष
केतु वृश्चिक

शुभाशुभ मुहूर्त विचार

अभिजित मुहूर्त ११:४० से १२:२२
अमृत काल १२:२६ से १३:५०
सर्वार्थ सिद्धि योग ०६:४१ से २०:०९
गोधूलि मुहूर्त १७:१० से १७:३४
निशिता मुहूर्त २३:३५ से २४:२८
राहुकाल ०९:२१ से १०:४१
राहुवास पूर्व
यमगण्ड १३:२१ से १४:४१
दुर्मुहूर्त ०६:४१ से ०७:२४
होमाहुति केतु – २०:०९ तक
दिशा शूल पूर्व
अग्निवास आकाश
चन्द्रवास पश्चिम

चौघड़िया विचार

॥दिन का चौघड़िया॥
१ – काल २ – शुभ
३ – रोग ४ – उद्वेग
५ – चर ६ – लाभ
७ – अमृत ८ – काल
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – लाभ २ – उद्वेग
३ – शुभ ४ – अमृत
५ – चर ६ – रोग
७ – काल ८ – लाभ
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।

शुभ यात्रा दिशा

पश्चिम-दक्षिण (वाय विन्डिंग अथवा तिल मिश्रित चावल का सेवन कर यात्रा करें)

तिथि विशेष

पितृ कार्ये कार्तिक अमावस्या, नरक (रूप चतुर्दशी), अरुणोदय स्नान, दीपावली (दीपोत्सव) महापर्व, महालक्ष्मी पूजन मुहूर्त प्रदोष काल में ०६:२५ से ०८:०५ तक एवं वृषभ लग्न में ०५:२७ से ०७:२१ तक आदि।

आज जन्मे शिशुओं का नामकरण

आज २०:०९ तक जन्मे शिशुओ का नाम स्वाति नक्षत्र के द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (रे, रो, ता) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम विशाखा नक्षत्र के प्रथम एवं द्वितीय चरण अनुसार क्रमश (ती, तू) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।

उदय-लग्न मुहूर्त

तुला – २८:३३ बजे से ०६:५४
वृश्चिक – ०६:५४ से ०९:१४
धनु – ०९:१४ से ११:१७
मकर – ११:१७ से १२:५८
कुम्भ – १२:५८ से १४:२४
मीन – १४:२४ से १५:४८
मेष – १५:४८ से १७:२१
वृषभ – १७:२१ से १९:१६
मिथुन – १९:१६ से २१:३१
कर्क – २१:३१ से २३:५३
सिंह – २३:५३ से २६:११
कन्या – २६:११ से २८:२९

पञ्चक रहित मुहूर्त

रोग पञ्चक – ०६:४१ से ०६:५४
शुभ मुहूर्त – ०६:५४ से ०९:१४
मृत्यु पञ्चक – ०९:१४ से ११:१७
रोग पञ्चक – ११:१७ से १२:५८
शुभ मुहूर्त – १२:५८ से १४:१७
रज पञ्चक – १४:१७ से १४:२४
शुभ मुहूर्त – १४:२४ से १५:४८
शुभ मुहूर्त – १५:४८ से १७:२१
रज पञ्चक – १७:२१ से १९:१६
शुभ मुहूर्त – १९:१६ से २०:०९
चोर पञ्चक – २०:०९ से २१:३१
शुभ मुहूर्त – २१:३१ से २३:५३
रोग पञ्चक – २३:५३ से २६:११
शुभ मुहूर्त – २६:११ से २८:२९
मृत्यु पञ्चक – २८:२९ से ३०:४२

आज का राशिफल

मेष? (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज के दिन आपको अपने अधिकांश कार्यो में विजय मिलेगी। सोच विचार कर ही किसी कार्य को करेंगे। आज धन लाभ प्रयास करने पर अवश्य होगा। सरकारी कार्यो में जोड़ तोड़ करके सफलता पा लेंगे। कार्य क्षेत्र पर आज आपका दबदबा रहेगा विरोधी आपके आगे आने की हिम्मत नही करेंगे। सहकर्मियों से बीच मे मतभेद होंगे निराकरण भी तुरंत हो जाएगा। घरेलू सुख भी आज उत्तम रहेगा। सुख सुविधा जुटाने पर खर्च करेंगे। लेकिन बाहर के खान-पान में संयम रखें बदहजमी गैस आदि की परेशानी हो सकती है। घर के बुजुर्ग से शुभ समाचार मिलेंगे।

वृष? (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज का दिन आपके लिए खर्चीला साबित होगा। रिश्तेदारी के साथ ही घरवालों की जिद पूरी करने में धन खर्च होने पर बजट गड़बड़ायेगा। आज आपकी मनोरंजन की प्रवृति रहने के कारण भी मौज-शौक एवं सुख सुविधा जुटाने पर अनावश्यक खर्च करेंगे। कार्य क्षेत्र पर आज आप ज्यादा गंभीर नही रहेंगे फिर भी व्यवसाय से रुक रुक कर धन लाभ होता रहेगा। दोपहर के बाद बनते कामो में अड़चनें आने लगेगी। कार्य क्षेत्र पर प्रतिस्पर्धी आपको हानि पहुचाने के प्रयास करेंगे। स्त्री का सहयोग घरेलू परिस्थिति को सामान्य बनाये रखेगा संध्या के बाद दिन भर की गतिविधियों से संतोष रहेगा।

मिथुन? (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज के दिन का पूर्वार्ध पहले की भांति ही आनंददायक रहेगा। मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे। कार्यो में थोड़े प्रयत्न से लाभ होगा। प्रियजनों से उपहार-भेंट मिलेगी। नौकरी पेशा जातको को दिन के उत्तरार्ध में काम का बोझ बढेगा। दोपहर के बाद का समय परिश्रम साध्य रहेगा। लापरवाही करने पर बनते कार्यो में विघ्न आएंगे। लाभ के अनुबंध मिलने की संभावना है परन्तु किसी के टांग अड़ाने से दुविधा में पड़ेंगे। परिवार में आज समय से काम ना करने पर स्त्री-संतान से मतभेद हो सकता है।

कर्क? (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन आपको शांति से बिताने की सलाह है पराये काम अथवा धन से दूरी बना कर रहें आज परोपकार के बदले अपशब्द सुनने को मिलेंगे। लोग आपसे स्वार्थ का संबंध रखेंगे काम निकलने के बाद मुह मोड़ लेंगे। आज पहले अपने उलझे कार्यो को सुलझाये बाद में ही किसी अन्य के कार्य देखें। आर्थक दृष्टिकोण से दिन निराशाजनक रहेगा। आय ना के बराबर परन्तु खर्च रोकने पर भी बढ़ चढ़ कर रहेंगे। कार्य क्षेत्र पर नए सौदे मिलेंगे लेकिन इनपर कार्य अतिशीघ्र आरम्भ करें लापरवाही करने पर हाथ से निकल सकते है। लंबी यात्रा की योजना अधर में रहेगी। आज आराम की चाह मन मे ही रह जायेगी।

सिंह? (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज के दिन आपकी किसी मनोकामना की पूर्ति होने से प्रसन्न रहेंगे। व्यवसायी वर्ग व्यापार में विस्तार करेंगे जिसका लाभ भी शीघ्र ही मिलता दिखेगा। लेकिन आज पल पल पर राय देने वाले भी बहुत मिलेंगे जिससे थोड़ी असुविधा महसूस होगी। दिन के आरंभ में आलस्य ना करें अन्यथा सारी दिनचार्य अस्त व्यस्त हो जाएगी। दिन सभी कार्यो में फायदा दिलाने वाला है इसका भरपूर लाभ उठाएं संध्या बाद परिस्थिति बदलजायेगी जहां लाभ होना होगा वहां हानि होने से निराशा होगी। महिलाये आज अधिक मेहनत के कारण बीमार पड़ेंगी। परिवार में किसी के हाथ बड़ा नुकसान होने की संभावना है।

कन्या? (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन आपको सुख-संतोष की अनुभूति कराएगा। दिनचार्य आज व्यवस्थित नही रहेगी फिर भी दैनिक एवं सरकारी कार्यो को छोड़ शेष सभी कार्य निर्विघ्न पूर्ण होंगे। व्यवसाय में परिश्रम एवं व्यस्तता का फल धन लाभ बनकर मिलेगा। मध्यान तक व्यवसाय मंदा रहेगा लेकिन इसके बाद आकस्मिक उछाल आने से आर्थिक लाभ होगा। पुरानी उधारी भी आज मिलने की संभावना है। सार्वजनिक क्षेत्र पर लोगो का सहयोग एवं धार्मिक कार्यो में दान पुण्य करने का अवसर मीलेगा। रात्रि के समय सुखद समाचार मन हर्षित करेंगे। महिलाये आज पारिवारिक कलह से बचने में मदद करेंगी। कारण भी महिला ही हो सकती है।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आपके लिये आज का दिन शुभ रहेगा। पारिवारिक जीवन में सुखमय वातावरण रहेगा। धन की आमद आवश्यकता के अनुरुप बनी रहेगी। आय के नवीन स्रोत विकसित करने हेतु प्रयास भी होंगे। स्वयं के द्वारा स्थापित कार्य लाभ देगा। भविष्य के लिए सरकारी अनुदान का लाभ, उच्च पदस्थ लोगों से सम्पर्क हितकारी होगा। परिवार में मांगलिक कार्य का आयोजन होने से आनंद का वातावरण प्राप्त होगा। संतान पक्ष से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। लेकिन अविवाहितों के विवाह संबंधित कार्य में बाधायें आयेगी। आज धन का निवेश विचार पूर्वक करना हितकर होगा। दांम्पत्य जीवन में सुख सौहार्द बना रहेगा। सेहत भी ठीक ठाक ही रहेगी।

वृश्चिक? (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज दिन के मध्यान तक का समय व्यर्थ की बहसबाजी में खराब होगा। स्वभाव में भी अहम रहने से स्वयंजन से टकराव की स्थिति बनेगी। महिलाये आज जानबूझ कर किसी काम को बिगाड़ेंगी बाद में इसका पश्चाताप भी होगा। हास परिहास भी मर्यादित ही करें आपकी मामूली बात भी किसी के दिल को चुभ सकती है। कार्य व्यवसाय दोपहर तक मंदा रहेगा इसके बाद आकस्मिक उछाल आने से व्यवस्तता बढ़ेगी। संध्या से समय में सुधार आने लगेगा। कार्य क्षेत्र पर आज मनमानी करने से बचे अन्यथा किसी से संबंध विच्छेद हो सकता है। स्वास्थ्य में सुधार आएगा।पारिवारिक वातावरण में थोड़ी बहुत कहासुनी लगी रहेगी।

धनु? (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज के दिन आप सार्वजनिक कार्यो में ज्यादा रुचि लेंगे इस कारण स्वयं के कार्य विलम्ब से होंगे। दो पक्षो के बीच मध्यस्थता अथवा किसी की जमानत लेनी पड़ सकती है। सामाजिक क्षेत्र पर आज आपकी छवि प्रतिष्ठित लोगो जैसी रहेगी। सरकारी कार्य आज लंबित रहेंगे लेकिन सरकारी क्षेत्र से शीघ्र ही सहायता की उम्मीद भी जागेगी। धार्मिक कार्यो में रुचि कम रहेगी इसके विपरीत मौज-शौक मनोरंजन पर अधिक ध्यान देंगे। व्यवसायी वर्ग के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से दिन सामान्य ही रहेगा आय व्यय बराबर रहेंगे। सुख के साधनों पर खर्च तो होगा ही साथ मे व्यर्थ के ख़र्च भी अधिक लगे रहेंगे।

मकर? (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज का दिन आपके लिए आनंद दायक रहेगा। आप आज प्रत्येक कार्य को जांच पड़ताल कर ही करेंगे जिससे सफलता का प्रतिशत अधिक रहेगा। नौकरी व्यवसाय में आज मध्यान तक किया परिश्रम का फल संध्या के समय सम्मान एव धन लाभ के रूप में मिल जाएगा। कार्य क्षेत्र पर आज प्रतिस्पर्धा भी अधिक रहेगी लेकिन आपके काम निकालने की कला लाभ दिलाएगी। आज आप घरवालों की मनोकामना पूर्ति करने में हिचकिचाएंगे नही। परिजनों से स्नेह की वर्षा होगी। संतानो का व्यवहार भी आपके अनुकूल ही रहेगा। महिलाये घर की साज सज्जा पर खर्च करेंगी। सेहत सामान्य रहेगी।

कुंभ? (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज के दिन आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी दिन के आरंभ एवं अन्त में मन मे आध्यात्मिक भाव रहेगा भजन पूजन में समय देंगे। इसके बाद घरेलू कार्यो के साथ ही व्यावसायिक कार्यो की भी समीक्षा करेंगे। परिजनों के साथ महत्त्वपूर्ण विषयो पर बात होगी। कार्य व्यवसाय से भी आज बेहतर परिणाम मिलेंगे लेकिन भागीदारी के कार्यो में झंझट बढ़ने के कारण भागीदारों से मतभेद गंभीर हो सकते है। आय आज मध्यान तक स्थिर रहेगी इसके बाद अचानक कही से धन लाभ होगा। संध्या का अधिकांश समय आनंद मनोरंजन में बिताएंगे घर मे सुख सुविधा पर खर्च होगा। महिलाये आज कामना सिद्धि कर लें बाद में मुश्किल होगी।

मीन? (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज के दिन व्यर्थ की भाग-दौड़ अधिक रहेगी व्यावसायिक कारणों से भी यात्रा के योग बनेंगे परन्तु अंत समय मे निरस्त भी हो सकते है। यात्रा होने पर भी लाभ की जगह खर्च बढेगा। कार्य क्षेत्र पर जल्दबाजी में कोई निर्णय ना लें कागजो को संभालकर रखें गुम हो सकते है। सरकारी कार्य आज ना करें नाही आज किसी से कोई वादा करें अन्यथा नई मुसीबत गले पड़ेगी। धन लाभ के लिए मानसिक एवं शारीरिक परिश्रम अधिक करना पड़ेगा फिर भी केवल निर्वाह योग्य आय ही हो सकेगी। महिलाये पूजा पाठ में दिखावा करेंगी लेकिन घरेलू मामलों के लिए लाभदायी ही रहेंगी। परिवार में किसी के अस्वस्थ्य होने की सम्भवना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0