बिहार में वज्रपात का कहर जारी, 24 घंटे में 14 लोगों की मौत

Bihar Weather Update: बिहार में जगह-जगह बारिश के साथ मौसम में बदलाव दिख रहा है। पटना समेत प्रदेश के कइ जिलों में शनिवार रात से शुरू बारिश सोमवार सुबह में भी जारी है। पटना में रात से अभी तक भारी बारिश के कारण जगह-जगह जल-जमाव हो गया है। मौसम विभाग ने कई जिलों में वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया है। इस बीच बीते 24 घंटे के दौरान राज्‍य में जगह-जगह वज्रपात से 14 लोगों की जान जा चुकी है।

ट्रफ लाइन खिसकते से बदला मौसम

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार ने बताया कि मानसून की ट्रफ लाइन रविवार के पहले झारखंड, पश्चिमी बंगाल व त्रिपुरा से गुजर रही थी, जो उत्‍तर की ओर बढ़ी है। इस कारण मौसम बदला है।

कई जगह बारिश व वज्रपात का अलर्ट

मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया है। सोमवार को पटना,जहानाबाद, औरंगाबाद, नालंदा, शेखपुरा, खगडि़या, बक्‍सर, भोजपुर, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, समस्‍तीपुर, बेगूसराय व अरवल के लिए मौसम विभाग ने बारिश व वज्रपात का अलर्ट जारी किया है।

वज्रपात से 24 घंटे में 14 की मौत

बीते 24 घटे के दौरान राज्‍य में वज्रपात से 14 लोगों की जान जा चुकी है। रविवार को गया, पटना, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, नवादा व बेगूसराय, सिवान, पूर्वी चंपारण में वज्रपात से 14 लोगों की जान गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात में मरने वालों के प्रति शोक व्यक्त करते हुए परिजनों को अविलंब चार-चार लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान उपलब्ध कराने की घोषणा की है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे सतर्कता बरतें। साथ ही वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग के सुझावों का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0