मंडल रेल प्रबंधक ने हरी झंडी दिखाकर, फिट इंडिया मुवमेंट के अंतर्गत “फिट इंडिया फ्रीडम रन” की शुरूआत की

पटना : रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देशानुसार आज सुनील कुमार, मंडल रेल प्रबंधक/दानापुर ने मंडल कार्यालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर फिट इंडिया फ्रीडम रन कि शुरूआत की। जिसे सोशल डिस्टेंसिंग अनुपालन के साथ आयोजित किया गया। इस अवसर पर सुनील कुमार ने कहा कि आज के वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौर में इस तरह का आयोजन का किया जाना निहायत ही जरूरी है, इस कोरोना काल के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए हुए लाॅकडाउन में हमलोग घरों में रहे हैं, जिसके कारण हमलोगों की दिनचर्या बदल सी गयी है, हमारे शरीर में कुछ शीतलता आ गयी है जिसकी वजह से शरीर में कोई दूसरा परिणाम न हो, इसके लिए हमें फिट रहने के लिए इस तरह की बात पर ध्यान रखना चाहिए। इस तरह का आयोजन मंडल के अन्य स्थानों पर भी किया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारी एवं कर्मियों से आह्वान किया कि, अपनी ड्यूटी से दौरान भी कुछ समय निकालकर, फिटनेस के लिए व्यायाम, जाॅगिंग, दौड़ना जारी रखें।

वहीं मंडल स्पोर्ट्स के अधिकारी ने कहा कि फिट इंडिया मुवमेंट एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जो हर नागरिक को स्वस्थ रहने की प्रेरणा देता है। यह हमें प्रेरित करता है कि खेलकुद, भागदौड़ को अपने जीवन शैली में शामिल करें ताकि हम शरीरिक व मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रह सकें। कोविड-19 जैसे जानलेवा बीमारी फैलने से फिट इंडिया मूवमेंट जैसी चेतना की आवश्यकता देश में खुद-बखुद फैल रही है। यह अभियान हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पिछले साल-2019 में राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन शुरू किया गया था। इस वर्ष ये 15 अगस्त शुरू होकर 2 अक्टूबर तक जारी रहेगा।

वहीं मंडल क्रीड़ा संघ, दानापुर मंडल रेल प्रबंधक के नेतृत्व में पूर्णरूप से इस अभियान में अपना योगदान देते हैं हुए लोगों से आग्रह किया कि सभी अधिकारी व कर्मचारी इस अभियान में अपना योगदान देते हुए रनिंग या कोई खेल अपने जीवनशैली में शामिल करें।
विदित हो पहले जीवन में शरीरिक गतिविधि सहज हुआ करती थीं पर तकनीक बदली, आधुनिक साधन आए और हमलोगों का पैदल चलना और मेहनत करना कम हो गया। आज हम तकनीक के भरोसे जीने लगे हैं। जबकि फिटनेस हमारे जीवन के तौर तरीकों रहन सहन का अभिन्न अंग रहा है। यह सच है कि समय के साथ फिटनेस को लेकर हम लोगों में उदासीनता आ गई है। वर्तमान समय में लोगों ने स्वास्थ्य को प्रथमिकता के तौर पर देखना बंद कर दिया है।

जहाँ तक सरकार एक तरफ स्वच्छ भारत के तहत वातावरण शुद्व करने की ओर बढ़ रही है तो योग और फिट इंडिया के जरिए लोगों को भी सेहत के लिए सचेत करने की कोशिश कर रही है। वहीं इस अवसर पर रवीश कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा) सहित सभी शाखाअधिकारी एवं खिलाड़ी रेलकर्मी उपस्थित हुए।
कार्यक्रम का संचालन श्री टी. वी. मधुसुदनन, मंडल क्रीङा अधिकारी तथा धन्यवाद ज्ञापन राहुल राज, सहायक मंडल अधिकारी ने किया।

धीरज झा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Shares