घरेलू हिंसा रोकने को बनाया टास्क फोर्स

  • अंतराष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस पर कार्यक्रम

नालन्दा (बिहार)हरनौत – अब महिला कर्मी व जनप्रतिनिधि मिलकर घरेलु हिंसा रोकेंगी। अगर फिर भी लोग नहीं माने तो दोषियों को सजा भी दिलवायेंगी। इसके लिए महिला टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इसमें संबंधित वार्ड की आशा, आंगनबाड़ी कर्मी व वार्ड सदस्या होंगी। ये जानकारी सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के द्वारा चल रही चैंपियन परियोजना से बैठक में कलस्टर कोऑर्डिनेटर रौशन कुमार ने दी।
अंतराष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस पर बस्ती पंचायत के वार्ड संख्या चार व पांच अंतर्गत श्रीचंदपुर में कार्यशाला की गई थी।
इस दौरान महिलाओं ने सामाजिक, राजनीतिक व आर्थिक रुप से किये जाने वाले भेदभाव की बात उठाई। बताया कि अपने अधिकार की बात करने पर उन्हें अक्सर घरेलु हिंसा का सामना करना पड़ता है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के साथ मारपीट व अभद्र व्यवहार को पुरुष पुरुषार्थ की निशानी समझते हैं। इसका विरोध करने पर सीधे महिला पर लांछन लगाने की एक परंपरा भी शुरू हो गई है।
इसी पर वार्ड सदस्या सुधा देवी व कंचन कुमारी ने महिला अधिकार की सुरक्षा व महिला-किशोरियों के सर्वांगीण विकास के लिए टास्क फोर्स के गठन की बात कही। इसे पूरे प्रखंड के साथ जिले में भी लागू करने की बात कही।

रिपोर्ट – गौरी शंकर प्रसाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0