विश्व सिकल सेल दिवस 19 जून

विश्व सिकल सेल दिवस सरकारी, गैर-सरकारी संगठनों और विभिन्न स्वास्थ्य एजेंसियों की मदद से मनाया जाता है। यह दिन लोगों को सिकल सेल रोग के बारे में बेहतर विचार प्रदान करता है। सरकार उन लोगों के लिए उनके समुचित इलाज और सुरक्षा के लिए सिकल सेल रोग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कई अभियान चलाती है जो इससे पीड़ित नहीं हैं।

सिकल सेल रोग क्या होता है?

सिकल सेल रोग या सिकल सेल एनीमिया एनीमिया का एक विरासत में मिला हुआ रूप है जिसमें लाल रक्त कोशिकाएं पूरे शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं ले पाती हैं। आपको बता दें कि सामान्य स्थिति में लाल रक्त कोशिकाएं लचीली और गोल होती हैं। वे रक्त वाहिकाओं में आसानी से चले जाते हैं। लेकिन सिकल सेल रोग या एनीमिया में, लाल रक्त कोशिकाएं कठोर, चिपचिपी हो जाती हैं और सिकल आकार या अर्धचंद्राकार हो जाती हैं। परिणामस्वरूप ये अनियमित आकार की कोशिकाएँ छोटी रक्त वाहिकाओं में अटक जाती हैं, जो रक्त के प्रवाह को धीमा कर देती हैं या रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर देती हैं और शरीर के हिस्सों तक पहुँचने के लिए ऑक्सीजन को कम कर देती हैं।

विश्व सिकल सेल दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 2008 में विश्व सिकल सेल दिवस का आयोजन किया गया था ताकि सिकल सेल रोग और उस दर्द के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके जो लोग जीवन भर करते हैं। 19 जून, 2009 को पहली बार मनाया गया। आजकल, सिकल सेल रोग एक आम आनुवंशिक बीमारी बन गई है जो दुनिया भर में फैल गई है। इसलिए, तेजी से जागरूकता अभियान, इलाज योग्य गतिविधियों, प्रारंभिक निदान और प्रबंधन के माध्यम से ठीक करना आवश्यक है। यहां तक ​​कि, विश्व स्वास्थ्य संगठन हीमोग्लोबिन की शिथिलता के मुद्दे को हल करने के लिए दुनिया में कई गतिविधियों को बढ़ावा देता है।

आंकड़ों के अनुसार, हर दिन 1000 से अधिक बच्चे अफ्रीका में सिकल सेल रोग के साथ जन्म ले रहे हैं और पांच साल की उम्र तक मर रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में 90,000 से 100,000 से अधिक लोग इस बीमारी से प्रभावित हैं। यही नहीं, भारत, सऊदी अरब, तुर्की, अरबी प्रायद्वीप, ब्राजील, सूरीनाम, गयाना, दक्षिणी इटली, ग्रीस आदि देशों में भी लोग सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह बड़ा स्वास्थ्य मुद्दा है, जिसे हल किया जाना है या राष्ट्र के स्वस्थ भविष्य के लिए इस पर नियंत्रण रखना है। सिकल सेल बीमारी के कारण दुनिया में समय से पहले होने वाली बच्चे की मौत का मामला उठाया गया है।

विश्व सिकल सेल दिवस क्यों मनाया जाता है?

  • सिकल सेल रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शिक्षित करके उनका समर्थन करना।
  • मरीजों की जांच के लिए, दुनिया भर में कई स्वास्थ्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
  • नए माता-पिता को टीकाकरण और इसके व्यापक देखभाल पैकेज के बारे में जागरूक करना आवश्यक है।
  • सिकल सेल एनीमिया के बारे में लोगों को सूचित करना एक प्रमुख स्वास्थ्य मुद्दा है।
  • दुनिया के किसी भी हिस्से में रहने वाले लोगों को सिकल सेल बीमारी के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
  • सिकल सेल रोग से जुड़े सभी मिथकों और कलंक को दूर करने के लिए।
  • सभी सदस्य देशों से अनुरोध है कि वे राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर बीमारी के इलाज के लिए आसान पहुंच बनाने के लिए विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की स्थापना करें।
  • तकनीकी सहायता और चिकित्सा सेवाओं तक लोगों को आसानी से उपलब्ध कराना।
  • जटिलताओं को कम करने के लिए बेहतर रोकथाम, शोध कार्य और संसाधन के सटीक कार्यान्वयन के लिए। चिकित्सा पेशेवरों को अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्रदान करना आवश्यक है।
    सिकल सेल डिसीज एसोसिएशन ऑफ अमेरिका, इंक। 47 वें वार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए थीम की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है: सिकल सेल कम्युनिटी एंब्रेसिंग चेंजिंग टुगेदर।

सिकल सेल एनीमिया: मुख्य तथ्य

  • बीमारी को सिकल कहा जाता है क्योंकि लाल रक्त कोशिकाएं सिकल या अर्धचंद्राकार होती हैं और एनीमिया का मतलब खून की कमी है।
  • सिकल सेल एनीमिया रोग दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करता है।
  • सिकल सेल एनीमिया रोग वंशानुगत है और संक्रामक नहीं है।
  • सिकल सेल एनीमिया का कोई निश्चित इलाज नहीं है। हालांकि, इसे प्री-मैरिटल स्क्रीनिंग से रोका जा सकता है।
  • आपको बता दें कि डिफरेंस सिकल सेल एनीमिया और आयरन की कमी वाला एनीमिया है।
  • क्या आप जानते हैं कि किसी भी स्वस्थ लोगों की तरह, सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित रोगी किसी भी प्रकार के लक्षण विकसित नहीं करते हैं? इसलिए, सिकल सेल रोग के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए बुकलेट, पोस्टर जारी करके विश्व सिकल सेल दिवस मनाया जाता है। इसके अलावा, सरकार द्वारा इस तरह की कई प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाता है जैसे “स्वस्थ बच्चे” प्रतियोगिता के साथ-साथ सिकल सेल रोग से प्रभावित वरिष्ठ नागरिकों का सत्कार। विश्व सिकल सेल दिवस दुनिया भर के लोगों में सिकल सेल एनीमिया रोग और इसके उपचार के तरीकों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। यह हीमोग्लोबिन की विरासत में मिली आनुवांशिक असामान्यता है जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं में पाए जाने वाले प्रोटीन को ऑक्सीजन ले जाता है।

1 thought on “विश्व सिकल सेल दिवस 19 जून

  1. Hey! Someone in my Myspace group shared this website with us
    so I came to give it a look. I’m definitely enjoying the information. I’m book-marking and will be
    tweeting this to my followers! Outstanding blog and great design and style.
    Does your blog have a contact page? I’m having problems locating it
    but, I’d like to shoot you an email. I’ve got some suggestions
    for your blog you might be interested in hearing. Either way,
    great website and I look forward to seeing it improve over time.
    Hi, I do think this is an excellent site. I stumbledupon it 😉 I will return once again since
    I book-marked it. Money and freedom is the greatest
    way to change, may you be rich and continue to guide others.
    http://vans.com/

    Also visit my blog post – Kiersten

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0