सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क, सचिव स्वास्थ्य एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अद्यतन जानकारी दी

पटना : वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीडिया के साथ संवाद। सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क श्री अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य श्री लोकेश कुमार सिंह एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अद्यतन जानकारी दी।

सचिव, सूचना एवं जन-संपर्क श्री अनुपम कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर लगातार समीक्षा की जा रही है और सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज माननीय मुख्यमंत्री द्वारा मधुबनी जिले के जयनगर तटबंध, कमला वियर प्वाइंट एवं नरुवार तटबंध का निरीक्षण किया गया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि कमला वियर बराज में परिवर्तित होगा, इससे सिंचाई क्षमता में भारी वृद्धि होगी। माननीय मुख्यमंत्री ने जयनगर जाने के पूर्व दरभंगा में हवाई अड्डा निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। हवाई अड्डा के निर्माण कार्य में आ रही समस्याओं के निराकरण के लिये मुख्यमंत्री ने पहल करते हुये निरीक्षण स्थल से ही नागरिक उड्डयन मंत्री श्री हरदीप सिंह पूरी एवं भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के चेयरमैन से दूरभाष पर वार्ता की और परियोजना के अत्यधिक महत्त्व को देखते हुये निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने का अनुरोध किया।


सचिव, सूचना एवं जन-संपर्क ने बताया कि राशन कार्ड बनाने का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। अभी तक गैर राशन कार्डधारी सुयोग्य परिवारों के लिए 21 लाख 85 हजार नये राशन कार्ड बनाये जा चुके हैं। खाद्य, उपभोक्ता एवं संरक्षण विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार आज से राशन कार्ड का वितरण भी प्रारंभ हो गया है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने 15 जुलाई तक नये राशन कार्ड का वितरण पूर्ण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष ध्यान है और सभी संबंधित विभाग रोजगार सृजन को लेकर किये जा रहे कार्यों का निरंतर अनुश्रवण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 66 हजार 809 से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 8 करोड़ 13 लाख 1 हजार 269 से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है।
स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 206 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं, जबकि पिछले 24 घंटे में 79 लोग स्वस्थ हुए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 6,106 कोरोना संक्रमित मरीज पूर्ण स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा चुके हैं। अभी तक 2,018 ही एक्टिव मामले हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 1 लाख 75 हजार 103 सैंपल्स की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि कल 5,702 सैंपल्स की जांच की गयी और टेस्टिंग कैपेसिटी लगातार बढ़ायी जा रही है। 3 मई के बाद अन्य राज्यों से अपने गृह राज्य आए 5,174 लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गये हैं।


अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि 1 जून 2020 से गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गयी नई गाइडलाइन्स का अनुपालन कराया जा रहा है। 1 जून से अब तक कुल 26 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी हैं और 66 लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं। इस दौरान 19,159 वाहन जब्त किये गये हैं। इससे कुल 4 करोड़ 87 लाख 35 हजार 660 रुपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। पिछले 24 घंटे में अवरोध पैदा करने के दौरान 639 वाहनों को जब्त किया गया है और 20 लाख 21 हजार 600 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल किये गये हैं। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और नये दिशा निर्देशों का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0