रेल ओवर ब्रिज पर लगा गर्डर, एनएच-30 (ए) का बाइपास जल्द चालू होने की जगी आस, लोगों को होगी सहूलियत

नालंदा (बिहार)हरनौत- चंडी से हरनौत बाजार होते सकसोहरा की ओर जाने वाली एनएच30ए पर बाजार क्षेत्र में चंडी रोड मोड़ और गोनावां रोड मोड़ पर लगने वाले जाम से लोगों को जल्द निजात मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। इसके लिए बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड पर निर्माणाधीन रेल ओवर ब्रिज पर गर्डर लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। स्टेशन प्रबंधक संजीव कुमार ने बताया कि गर्डर लगाने के दौरान मंगलवार और बुधवार को ढाई-ढाई घंटे तक रेलखंड पर ट्रेनों का आवागमन बंद रखा गया था। गर्डर का परीक्षण भी कर लिया गया है। गर्डर लगने के बाद अब पुल पर जल्द ही सड़क निर्माण का काम शुरू होने की संभावना है। इससे जल्द इस सड़क बाइपास के चालू होने की आस बढ़ गई है।
दनियावां से सकसोहरा तक हरनौत बाजार होते सड़क के दोहरीकरण का काम अरसे से चल रहा था।


पर, चैनपुर पुल से निमाकोल-पोरई होते एनएच20 पर क्रॉसिंग के बाद चेरन गांव के निकट से गरभूचक मोड़ के निकट तक निर्माणाधीन बाइपास में रेल ओवर ब्रिज का काम बाकी था। उसके बन जाने के बाद पुरब की ओर सकसोहरा, बिंद, सरमेरा व शेखपुरा की ओर और पश्चिम में चंडी, दनियावां व पटना की ओर जाने वाले वाहन बाजार के बाहर से ही निकल जायेंगे। इसके अलावा एनएच-20 पर बिहारशरीफ व बख्तियारपुर मार्ग की वाहनों की भी परेशानी काफी कम जायेगी। इसके कारण आये दिन होने वाली सड़क दुर्घटना से भी निजात मिलेगी।

भुकंप व ताप रोधी होगा रेलवे का शौचालय

हरनौत रेलवे स्टेशन के निकट रेलवे की जमीन पर सार्वजनिक शौचालय बनाने का काम जल्द ही पूरा होगा। यह पूरी तरह भुकंप और ताप रोधी होगा।
स्टेशन प्रबंधक संजीव कुमार ने कहा कि रेलवे की जमीन और उसपर निर्माण संबंधी कार्य आईओडब्ल्यु के माध्यम से होते हैं। जहां तक शौचालय निर्माण की बात है तो रेलवे में अब डिलक्स मॉडल से ही निर्माण होता है। इससे भुकंप आदि आपदा में जान-माल के क्षति की आशंका कम होती है।

रिपोर्ट – गौरी शंकर प्रसाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0