कैमूर में अलग-अलग जगहों पर की गई छापामारी, आधा दर्जन से ज्यादा शराब माफिया को पुलिस ने किया गिरफ्तार

कैमूर । कैमूर मैं सुशासन बाबू के सरकार में कई दिनों से चल रहा है अवैध शराब का कारोबार। इसी सिलसिले में अधौरा थाना अंतर्गत जो पूर्व से नक्सल प्रभावित क्षेत्र इलाके में बड़े पैमाने पर महुआ शराब का निर्माण एवं बिक्री का कारोबार किया जा रहा था। इससे पूर्व भी चैनपुर थाना अंतर्गत करकट गढ़ के क्षेत्र में ग्राम मझिया गांव में छापामारी हुई थी और वहां से भी सैकड़ों लीटर शराब नष्ट की गई थी और कई शराब माफिया को पुलिस ने पकड़ कर जेल भेज दिया था ।

इसके बावजूद भी कैमूर में शराब माफिया लगातार कारोबार शुरू किए हैं इसी सिलसिले में कैमूर पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि भभुआ से कुछ लोग पानी का जरकिन ले जाकर अधौरा नक्सली प्रभावित इलाकों में नकली ब्रांड बांबे विक्स लेबल लगाकर बेचने का कार्य कर रहे हैं। जिसको कैमूर पुलिस गंभीरता से लेते हुए पुलिस के द्वारा अधौरा थाना के दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र मैं अवस्थित ग्राम बड़वान कला में छापामारी हेतु अवर पुलिस अधीक्षक अभियान भभुआ के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया।

इस विशेष टीम में सार्जेंट मेजर श्याम बिहारी राय चैनपुर अंचल पुलिस निरीक्षक श्री राज कुमार सिंह थानाध्यक्ष भगवानपुर एवं अधौरा प्रशिक्षु पुलिस अवर निरीक्षक जिसमें 8 महिला समेत प्रशिक्षु पुलिस अवर निरीक्षक शस्त्र बल टीम को सम्मिलित किया गया गठित। विशेष टीम द्वारा अधौरा थाना क्षेत्र के ग्राम बड़वान कला जो सुदूर पहाड़ी एवं दुर्गम रास्ता को पुलिस टीम पहुंच कर पूरे गांव को घेराबंदी कर दिया गया इसकी जानकारी देते हुए कैमूर एसपी दिलनवाज अहमद ने अपने कार्यालय में प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि इसी टीम में जितने भी पुलिस अधिकारी शामिल है सभी लोगों को समानित किया जाएगा। इसी इलाके में छापामारी करने लगी और पुलिस घरों की तलाशी करने लगी।

इसी क्रम में गोवर्धन सिंह पिता स्व० राम बचन सिंह के घर के पास पहुंचा तो घर से निकल कर पुलिस को देख भागने का प्रयास करने लगा जिससे शस्त्र बल के सहयोग से घेरकर कुल 6 व्यक्तियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वही पुलिस अभिरक्षा में लेकर गोवर्धन सिंह के घर की तलाशी ली गई तो घर के अंदर से करीब 0 5 लीटर महुआ शराब एवं जावा महुआ का गोला करीब 200 लीटर बरामद हुआ एवं भट्टी को ध्वस्त किया गया। पकड़े गए अभियुक्तों की निशानदेही पर छापामारी की गई तो अनिल यादव पिता स्व० रामपति सिंह यादव की घर की तलाशी ली गई तो उनके घर के अंदर से करीब 22 क्विंटल महुआ एवं मीठा बरामद हुआ जिससे नष्ट किया गया। तथा अनिल यादव के घर से करीब 500 – 600 मीटर की दूरी पर अनिल यादव के खेत पर एक झोपड़ी नुमा घर से करीब 16 हजार लीटर महुआ का जवा बरामद हुआ। उसे भी नष्ट कर दिया गया।

वही इन सभी के निशान देहि पर 20 लीटर प्लास्टिक गैलन में भी देसी महुआ शराब बरामद हुआ एवं भट्टी को ध्वस्त किया गया। इसी सिलसिले में अनिल यादव को गिरफ्तार किया गया तत्पश्चात अनिल यादव के निशानदेही पर बीरबल सिंह पिता जय मंगल सिंह के घर की तलाशी ली गई तो घर के अंदर तीन के बक्से मैं एक देसी बनावटी एक नाली बंदूक बरामद हुआ तथा अभियुक्त बीरबल सिंह पिता जय मंगल सिंह को गिरफ्तार किया गया पुनः गुप्त सूचना के आधार पर रोहित यादव पिता कमला यादव के घर की तलाशी ली गई तो घर के अंदर टंगा हुआ झूला सहित गांजा बरामद कर लिया गया। इनके निशानदेही पर विजय यादव पिता बिहारी यादव के घर पर भी छापामारी किया गया तो विजय यादव घर से फरार पाए गए एवं उनके घर की तलाशी ली गई तो घर के अंदर से प्लास्टिक के पनी में गांजा करीब 800 ग्राम बरामद हुआ।

इस संबंध में अग्रसर आवश्यक विधिक कार्रवाई करते हुए कैमूर पुलिस द्वारा की बड़ी कार्रवाई से महुआ शराब के धंधे में संलिप्त कारोबारी का पर्दाफाश किया गया और उन्हें गिरफ्तार भी किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तों के पास से एक नाली बंदूक जिंदा कारतूस 5 खोखा 8 गोली 2 गांजा 2,900 ग्राम महुआ जवा 18,000 20,000 लीटर या उससे भी अधिक मात्रा में पाया गया करीब 22 क्विंटल महुआ शराब 25 लीटर के साथ कुल 9 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

रिपोर्ट – विवेक सिन्हा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0