कोरोना से उबर चुके 18 वर्ष से ऊपर के लोग कर सकते हैं प्लाज़्मा डोनेट – सिविल सर्जन

कोरोना से ठीक हो चुके लोग प्लाज्मा डोनेट में दिखा रहे रुचि
• प्लाज्मा डोनेट को लेकर ठीक हो चुके मरीजों को किया जा रहा है जागरूक

सासाराम (रोहतास) कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को रोकने के लिए आज पूरा विश्व कोरोना की दवाई बनाने में जुटा है और इसी बीच कोरोना से निजात पा चुके लोगों के प्लाज्मा से इलाज में सहूलियत की खबर ने स्वास्थ्य विभाग के साथ केंद्र और राज्य सरकार को एक नई ऊर्जा प्रदान की है। सरकार के साथ स्वास्थ विभाग द्वारा कोरोना से ठीक हो रहे मरीजों को प्लाज्मा डोनेट के लिए जागरूक किया जा रहा है ताकि अन्य कोरोना संक्रमितों की मदद हो सके। प्लाज्मा डोनेट को लेकर जहां सभी जगहों के लोग जागरूक हो रहे हैं, वही रोहतास जिले में भी कोरोना से ठीक हो चुके लोग प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आ रहे हैं।

अब तक 8 लोग कर चुके है प्लाज़्मा डोनेट:

सासाराम सदर अस्पताल में कार्यरत जिला महामारी नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. प्रिय मोहन सहाय ने बताया कि कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में से पिछले दो हफ्तों के भीतर रोहतास जिले में कुल 8 लोगों ने अपना प्लाज्मा डोनेट किया हैं। इसके अलावा ये लोग स्वयं ठीक हो चुके अन्य मरीजों से भी प्लाज्मा डोनेट करने की सलाह दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष के ऊपर एवं 60 वर्ष के नीचे का कोई भी कोरोना से ठीक हो चुके लोग प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं बशर्ते उस व्यक्ति को कोई जटिल स्वास्थ्य समस्या ना हो।

डीएम के हाथों हो चुके हैं सम्मानित
प्लाज्मा डोनेट से अन्य कोरोना पीड़ित मरीजों का ठीक होने की खबर से रोहतास जिले में प्लाज्मा डोनेट करने वाले सभी लोगों को जिलाधिकारी पंकज दीक्षित ने 15 अगस्त के अवसर पर उन्हें मंच पर बुलाकर सम्मानित भी किया है. साथ ही उनके इन कार्यों के लिए जिलाधिकारी ने बधाई दी और उनके कार्यों की सराहना भी की.

लोगों को किया जा रहा है जागरूक:

कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए स्वास्थ विभाग द्वारा जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इसकी जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि रोहतास जिले में ठीक हो चुके कोरोना पॉजिटिव मरीजों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया की वैसे कोरोना मरीज जिनका फाइनल रिपोर्ट नेगेटिव आ चुका है उसके 28 दिन बाद वे लोग प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। रोहतास जिले में लोग प्लाज्मा डोनेट को लेकर जागरूक हो रहे हैं और प्रतिदिन लोग आगे आ रहे हैं।

रिपोर्ट- बजरंगी कुमार, सासाराम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0