पटना (बिहार) : शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी से मिल विद्यालयो को पुनः संचालित करने हेतु सैयद शमायल अहमद सौंपा ज्ञापन

रिपोर्ट: धीरज कुमार झा

पटना : बिहार राज्य के नव मनोनीत शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी से प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफ़ेयर एसोसीएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद ने ख़ास मुलाक़ात कर निजी विद्यालयों को पुनः संचालित करने हेतु बिहार राज्य के लाखों निजी विद्यालय संचालकों शिक्षको एवं शिक्षिकाओं के तरफ़ से ज्ञापन सौंपा।

इस ज्ञापन के माध्यम से राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद ने बिहार के नव मनोनीत शिक्षा मंत्री को बिहार राज्य के लाखों निजी विद्यालयों में कार्यरत लाखों शिक्षक शिक्षिकाओं एवं कर्मचारियों के दैयनिय हालात के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए केंद्र सरकार के द्वारा निर्गत
40-3/2020-DM-I(A) दिनांक 30 सितम्बर 2020 के कंडिका संख्या 1(a), 1(b), 1(c),1(d) एवं 1(f) के माध्यम से विद्यालयों को खोलने हेतु एवं उससे सम्बंधित नियमावली का वर्णन करते हुए कंडिका 1(e) पर ध्यान आकृष्ट कराया।

वहीं शमायल अहमद ने साथ ही यह भी बताया की उक्त आदेश के तहत केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को दिशानिर्देश देते हुए हर राज्य में दिशानिर्देश जारी करने का आग्रह किया है। उपरोक्त पत्रांक के आलोक में राज्य सरकार के द्वारा इस विषय में अभी तक कोई भी दिशानिर्देश पारित नहीं किया गया है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया की वही राज्य के सभी संस्थान पूर्णतः कार्यरत हुए काफ़ी समय हो चुका है। कोरोना महामारी संक्रमण अब ना के बराबर हो चुकी है।

इसके साथ ही उन्होंने सभी निजी विद्यालयों की वर्षों से लम्बित शिक्षा के अधिकार की राशि के आवंटन के सम्बंध में विस्तृत जानकारी शिक्षा मंत्री के साथ साझा किया। एवं इस बकाया राशि को जल्द से जल्द बिहार राज्य के सभी ज़िलों में अवस्थित सभी निजी विद्यालयों को देने का सुझाव दिया। उपरोक्त दोनो बिंदुओ पर उम्मीद जतायी जा रही है की बिहार सरकार का शिक्षा विभाग किसी भी समय आदेश पारित कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Shares