तेलमर में सामुदायिक भवन और सीढ़ी छठ घाट का हुआ उद्घाटन

  • समाज में बराबरी का संदेश दे रही नीतीश सरकार

नालन्दा (बिहार) – हरनौत प्रखंड के तेलमर गांव में पुर्व शिक्षा मंत्री सह स्थानीय विधायक हरिनारायण सिंह ने एक साथ 17 लाख की तीन योजनाओं का उद्घाटन किया। इसमें विधायक मद से गांव के पासवान टोला में नवनिर्मित सामुदायिक दालान, रविदास टोला में सामुदायिक भवन और हिरदनबिगहा में सीढ़ी छठ घाट शामिल है।

विधायक ने कहा कि समाज में अभी-भी काफी आर्थिक असमानता है। इस वजह से हर किसी के पास सभी संसाधन उपलब्ध नहीं हैं। सामुदायिक दालान व भवन बनने से लोगों में एक साथ बैठने की भावना पनपती है। साथ ही शादी-ब्याह आदि की रस्म पूरी करने के लिए सरकारी स्तर से बने इन भवनों का फायदा भी लोगों को मिलता है। इससे समाज में बराबरी का संदेश मिलता है। यही नीतीश सरकार का मुख्य संदेश है। कोई खुद को छोटा या बड़ा नहीं समझे। अब तो हर गांव में बिजली-पानी की सुविधा हो गई है। ये भवनों भी सारी सुविधाओं से लैस हो रहे हैं। लाभुकों के मामूली अंशदान से इनका रखरखाव भी बेहतर ढंग से किया जा रहा है।

इसी तरह हिरदनबिगहा में सीढ़ी छठ घाट का उद्घाटन करते हुए विधायक ने कहा कि वर्ष में छठ पर्व दो बार मनाया जाता है। लोक आस्था के इस पर्व की महत्ता को देखते हुए व्रतियों की सुविधा के लिए ये निर्माण किये जा रहे हैं।
जदयू जिला कार्यकारिणी के सदस्य अनिल कुमार ने कहा कि पासवान टोला में साढ़े चार लाख की लागत से सामुदायिक दालान, रविदास टोला में साढ़े छह लाख की लागत से सामुदायिक भवन व छह लाख की लागत से सीढ़ी घाट का निर्माण कराया गया है।
इसके बाद वनगच्छा गांव में अल्पाहार के बाद उद्घाटन कार्यक्रम संपन्न हो गया। कार्यक्रम के दौरान तेलमर थानाध्यक्ष जयप्रकाश नारायण, जदयू प्रखंड अध्यक्ष रविकांत कुमार, जिला युवाध्यक्ष सन्नी पटेल, ओम नारायण सिंह, रोहित कुमार व अन्य मौजूद थे।

रिपोर्ट – गौरी शंकर प्रसाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0