समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर,बाढ़ का पानी आ जाने से, ट्रेन परिचालन बाधित, परिवर्तित मार्ग से चलाई जा रही हैं ट्रेनें

पटना | समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के हायाघाट स्टेशन के पास रेल पुल के गर्डर तक बाढ़ का पानी आ जाने के कारण सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस रेलखंड पर अस्थायी रूप से गाड़ियों का परिचालन बंद स्थगित कर दिया गया है । इसके कारण ट्रेन परिचालन में बदलाव किए गए हैं । इसकी जानकरी पूर्व मध्य रेल के मुज्ख्य जन सम्पर्क अधिकारी राजेश कुमार ने देते हुए बताया है कि 22 जुलाई 2020 को अहमदाबाद से खुलने वाली 09165 अहमदाबाद-दरभंगा स्पेशल का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी-दरभंगा किया गया । 25 जुलाई को दरभंगा से अहमदाबाद जाने वाली 09166 दरभंगा- अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग दरभंगा- समस्तीपुर- मुजफ्फरपुर के बदले परिवर्तित मार्ग वाया दरभंगा-सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर चलेगी । कल यह ट्रेन समस्तीपुर स्टेशन नहीं जाएगी । वहीं दूसरी ओर 23 जुलाई को अमृतसर से खुलने वाली 04674 अमृतसर-जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन मस्तीपुर में किया जाएगा ।23 जुलाई को लोमान्यतिलक टर्मिनल से खुलने वाली 01061 लोमान्यतिलक टर्मिनल-दरभंगा स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन समस्तीपुर में किया जाएगा ।

25 जुलाई को जयनगर से खुलने वाली 04673 जयनगर-अमृतसर स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले समस्तीपुर से प्रस्थान करेगी । 25 जुलाई को दरभंगा से खुलने वाली 01062 दरभंगा-लोमान्यतिलक टर्मिनल स्पेशल ट्रेन दरभंगा के बदले समस्तीपुर से प्रस्थान करेगी । आरा एवं बक्सर स्टेशन पर ऑटोमैटिक वेडिंग मशीन का विडियो लिंक से केंद्रमंत्री ने किया उद्घाटन। वेडिंग मशीन से मिलेगा मास्क, सेनेटाइजर, गलव्स

       पटना  | कोरोना के संक्रमण को देखते हुए रेलयात्रियों की सुविधा के लिए आरा जं. स्टेशन पर ऑटोमैटिक वेडिंग मशीन का उद्घाटन  केन्द्रीय विधुत नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री, आर. के. सिंह ने किया। वहीं बक्सर स्टेशन पर इस ऑटोमैटिक वेंडिंग मशीन का उद्घाटन केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री,  अश्विनी कुमार चौबे ने वेबनेट कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया।

इस अवसर पर आर. के. सिंह जी ने कहा कि आरा जं की साफ- सफाई संतोषप्रद है। विगत दिनों में आरा स्टेशन का काफी विकास हुआ है और अभी आगे आरा स्टेशन का काफी कुछ करना है।इसी कड़ी में आरा स्टेशन के दक्षिणी छोड़ पर प्लेटफॉर्म और स्टेशन बिल्डिंग निर्माणाधीन है। उन्होंने बक्सर स्टेशन पर ऑटोमैटिक वेडिंग मशीन की सुविधा के उपलब्ध कराने के कार्य की सराहना करते हुए मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि इस कोविड काल में बक्सर स्टेशन पर इस तरह की सुविधा,यात्रियों के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कोविड काल खंड में हमने पर्यावरण को भी सन्तुलित किया है।गंगा जी का पानी भी स्वच्छ हुआ है।उन्होंने लोगों से आव्हान किया कि हमें सतर्क रहना है और कोरोना संक्रमण से बचाव करना है।

कोरोना रोक थाम के लिए देश में कहीं आने- जाने और सफर के दौरान मास्क चेहरे पर लगाने के साथ-साथ हाँथ को सेनेटाइज करना आवश्यक है। कोरोना (कोविड-19 ) के इस काल में इस तरह का प्रयास काफी लाभप्रद होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के गृह मंत्रालय एवं मंडल रेल प्रबंधक सुनील कुमार के दिशा निर्देशन पर और यात्री लोगों की सुविधा तथा मांग के अनुरूप आरा जं.स्टेशन पर एवं बक्सर स्टेशन पर स्वचलित मास्क, सेनेटाइजर, गलव्स आदि उपलब्ध कराने वाला मशीन लगाया गया है। लोगों की सुरक्षा के लिए मास्क, सेनेटाइजर, गलव्स एवं कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु अन्य समान उपलब्ध कराया गया है।

ग्राहक को अब ऑटोमैटिक वेडिंग मशीन से डिजिटली पेमेंट के माध्यम से एवं प्रोडक्ट की कीमत नगदी रूप से डालने के बाद ग्राहक को आइटम का कोड का बटन दबाना होगा, कोड का बटन दबाने पर स्वतः संबंधित आइटम उपलब्ध हो जायेगा। उपरोक्त दोनों कार्यक्रम में वेबनेट कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पूर्व मध्य रेल,हाजीपुर मुख्यालय के एवं दानापुर मंडल के अधिकारी उपस्थित थे । वहीं इन दोनों स्टेशनों पर उपस्थित रेल कर्मी एवं यात्रीगण लोग सोशल डिस्टेंशिंग एवं कोरोना से बचाव हेतु दिये गए दिशा निर्देश के अनुपालन के साथ रह कर कार्यक्रम को सम्पन्न कराए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0