अब हर पंचायत में सात को मिलेगा योजना का लाभ

  • भूमि संबंधी मामलों को प्राथमिकता से निपटायें

नालन्दा (बिहार)हरनौत– प्रखंड परिसर स्थित ट्राइसेम भवन में बुधवार को प्रखंड स्तर पर चल रही सरकारी योजनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। इसमें प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी आशुतोष रंजन मौजूद थे।
श्री रंजन ने बताया कि ग्रामीण स्तर पर कृषि, व्यापार समेत परिवहन के माध्यम से विकास के अन्य स्त्रोतों के विस्तार के लिए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना चलाई गई। इस के माध्यम से आर्थिक रुप से कमजोर परिवार के सदस्य को अनुदान पर वाहन उपलब्ध कराये जाते हैं। अभी तक पंचायत स्तर यह लाभ पांच लाभुकों को ही देना था। पर, योजना से लाभ को देखकर अब इसे पांच से बढ़ाकर सात कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में ग्रामीण स्तर पर अधिकांशतः आपराधिक मामलों के पीछे भुमि संबंधी विवाद देखने को मिल रहे हैं। इस वजह से उन्होंने भुमि संबंधी मामलों को प्राथमिकता से निपटाने का निर्देश दिया। इसके लिए हर शनिवार को जनता दरबार का आयोजन करते रहने की बात कही गई।
इसी तरह प्रखंड में प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र को अपना भवन के लिए किये जा रहे कार्य की भी प्रगति देखी। निरीक्षण कार्य से सीओ नीरज कुमार सिंह के बेन और सीडीपीओ रेणु कुमारी के रहुई में होने को लेकर इस संबंध में अग्रेतर कार्रवाई के लिए कहा गया।
इसके अलावा कृषि, शिक्षा, पशुपालन व प्रखंड स्तरीय विकास योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। बताया गया कि कोरोना संक्रमण व चुनाव आचार संहिता को लेकर कार्यों की प्रगति में रुकावट आ गई थी। अब एक सप्ताह में रुके कार्य शुरू करने उसके बाद अगले हफ्ते फिर समीक्षा बैठक की बात कहकर बैठक समाप्त की गई।
इसके बाद वरीय उप समाहर्ता सह वरीय प्रखंड प्रभारी पदाधिकारी आशुतोष रंजन ने बस्ती में पंचायत सरकार भवन व श्रीचंदपुर में बने आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र का भी विजिट किया।
इस दौरान बीडीओ रवि कुमार, बीएचओ डॉ जितेंद्र पासवान, जीपीएस शिव कुमार राउत, बीबी रवि रंजन, साकेत कुमार, पीओ शिवनारायण लाल, कनीय अभियंता लाल बहादुर शास्त्री, प्रीति कुमारी समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्ट – गौरी शंकर प्रसाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0