नीतीश कुमार का संकल्प है बिहार के युवाओं को स्वावलंबी बनाना – रंजीत कुमार झा

पटना । युवा जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रंजीत कुमार झा ने बयान जारी कर कहा है कि माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार जैसे बीमारू प्रदेश को अपने सुशासन के दम पर तेजी से विकसित होने वाले राज्य की श्रेणी में ला कर खड़ा कर दिया। ये उनकी यहाँ की जनता के लिया सर्वोत्तम कार्य करने की प्रतिबद्धता है। इतना ही नहीं रंजीत कुमार झा ने कहा कि बिहार एक युवा प्रदेश है और हमारे माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने शासनकाल में युवाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए कई योजनाओं को लागू किया। हमारे नेता ने सात निश्चय के मध्यम से धारणीय विकास हेतु काम किया है।

उन्होंने कहा कि इसी के तहत बिहार में बिहार कौशल विकास मिशन की स्थापना की गई । युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए स्टार्ट-अप नीति लागू की गई । आर्थिक हल, युवाओं को बल के तहत स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई जिससे आर्थिक रूप से विपन्न परिवार के युवा भी अपनी उच्च शिक्षा के सपने को पूरा कर सके । 20-25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को अधिकतम दो वर्ष तक के लिए 1000 रु प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने की शुरुआत की गई ।

रंजीत कुमार झा ने कहा कि इस बार भी माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में अगले पांच साल के काम काज का एजेंडा तैयार है जिसका फोकस विकास और सिर्फ विकास है। चाहे महिला शक्तिकरण की बात हो या ग्रामीण इलाकों में आर्थिक सुद्रिधिकरण की, सभी के लिए नए मानकों के साथ विकास की बात हमारे नेता करते हैं।

उन्होंने ने ये भी कहा कि महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे सात-निश्चय योजना के दुसरे चरण में भी हर जिले में मेगा स्किल सेंटर की बात की है। सरकार हर जिले में युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए मेगा स्किल सेंटर खोलेगी, जिसमें प्रशिक्षण दिया जाएगा। संस्थानों की गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा स्किल को बढ़ावा देने के लिए आईटीआई और पॉलीटेक्निक की शाखाओं का विस्तार किया जाएगा। साथ ही स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव का हमारे नेता का सपना जो उन्होंने बिहार के लिए देखा है इसके तहत सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जाएगी। साथ ही हर गांव में करचा प्रबंधन की व्यवस्था की जाएगी तथा पशु व मत्स्य संसाधन के विकास का काम भी सरकार की ओर से और तेजी से किया जाएगा। गांवों को अब मुख्य सड़क से जोड़ा जाएगा। जिस गांव की मुख्य सड़क संकरी होगी, उसे चौड़ा किया जाएगा।

रंजीत कुमार झा ने कहा की इस बार भी हमारे नेता नीतीश कुमार जी को युवाओं के साथ महिलाओं, किसान भाईयों और पूरी अवाम का साथ मिलेगा और विरोधियों को मुंह की खानी पड़ेगी।

रणजीत कुमार झा ने युवाओं को आह्वान किया कि सब मिल कर संकल्पित हो नीतीश कुमार को सहयोग प्रदान करें ताकि आपके उज्ज्वल भविष्य के लिए इन्होंने जो 21 वीं सदी का बिहार बनाने का संकल्प लिया है उसको पूरा कर सकें ।

रिपोर्ट – विवेक कुमार यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0