बिहार की राजधानी पटना की धरती पर कल राष्ट्रीय सम्मान समारोह

National honor ceremony tomorrow on the soil of Patna, capital of Bihar

पटना । बिहार जहां से कई इतिहास जुड़े हुए हैं और बिहार की राजधानी पटना जिसे पाटलिपुत्र भी कहते हैं उसी पटना में आज भी लोग इतिहास बनाने में पीछे नहीं हट रहें ।शिक्षा ,स्वास्थ्य, सामाजिक ऐसे अन्य कई क्षेत्र हैं में बिहारवाशी अपना योगदान दें रहें हैं । बता दें कि राजधानी पटना जहां देश के 135 करोड़ की आबादी में 151 लोगों को राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया जा रहा है । यह सम्मान समारोह पटना के गांधीमैदान के निकट कालिदास रंगालय में 3 जनवरी दोपहर 2 बजे से आयोजन किया जा रहा हैं ।

यह सम्मान ऐसे लोग जो देश में अलग-अलग क्षेत्रों में अपना योगदान दे रहे हैं जो समाज के हित में जी रहे हैं वह चाहे रक्तदान का क्षेत्र हो या शिक्षा का क्षेत्र पत्रकारिता का क्षेत्र हो या महिलाओं के हित में लड़ना हो बात भूखे को खाना खिलाने की हो या बेसहारा को सहारा देने की हो जो इस क्षेत्र में अपना योगदान दे रहें है ऐसे लोगों को पटना की धरती पर राष्ट्रीय सम्मान दिया जा रहा है ।

यह सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन दीदी जी फाउंडेशन कर रहीं हैं जिनके फॉउंडर नम्रता आनंद कर रहीं हैं । डॉ. नम्रता आनंद कहते हैं कि इस सम्मान समारोह में वैसे लोगों को सम्मानित किया जा रहा हैं जो समाज में अलग अलग क्षेत्रों में अपना सेवा दें रहें हैं ।

कार्यक्रम का उद्देश्य पर डॉ. नम्रता आनंद ने बताया कि यह कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है बाल – उड़ान के माध्यम से उस बच्चें की प्रतिभा को सामने लाना हैं जो गरीबी स्थिति की वजह से सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करते है और उनकी प्रतिभा सामने नहीं आ पाती यही वजह है कि हमने एक मुहिम छेड़ा हैं ताकि सरकार विद्यालय में भी पढ़ने वाले बच्चें आगें बढ़ें ।इस कार्यक्रम में पूरे देश के अलग – अलग राज्य जैसे महाराष्ट्र ,दिल्ली ,हरियाणा,पंजाब ,मध्यप्रदेश, मणिपुर, उत्तरप्रदेश, आदि राज्यों लोग से बिहार की धरती पर आ रहें हैं ।

रिपोर्ट – विक्रांत कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Shares