मोहर्रम को लेकर मोहनिया एसडीएम ने की बैठक, दिए गए दिशा निर्देश

कैमूर । मोहनिया में शुक्रवार को मोहनिया अनुमंडल कार्यालय में सभागार में एसडीएम शिव कुमार रावत की अध्यक्षता में एक बैठक आहूत की गई। जिसमें अनुमंडल के सभी थाना अध्यक्ष ग्राम पंचायत प्रतिनिधि एवं समाजसेवी सभी प्रखंड के पदाधिकारी गण मौजूद रहे। बैठक में एसडीएम शिव कुमार रावत मोहर्रम को लेकर कई दिशा निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि आने वाले मोहर्रम में किसी भी प्रकार की भीड़-भाड़ नहीं होनी चाहिए जिससे बाहरी लोगों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इन दिनों कोरोना महामारी का प्रकोप भी जोरों शोरों से फैल रहा है उसे देखते हुए भारत सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है जिसके अंतर्गत किसी भी प्रकार के धार्मिक योजना पर रोक लगाई गई है। वही बिहार सरकार गृह विभाग द्वारा लॉक डाउन की अवधि विस्तारित करते हुए सभी धार्मिक स्थलों पर आम लोगों के लिए बंद रखने का निर्देश दिया गया। तथा किसी भी प्रकार का धार्मिक स्थलों पर जमावड़ा नहीं लगाया जाएगा वर्तमान स्थिति को देखते हुए मोहर्रम के संबंध में सभी थाना अध्यक्ष एवं पंचायत प्रतिनिधि मुखिया वार्ड पार्षद सरपंच बीडीसी समाजसेवी कार्यकर्ताओं को भी निर्देश जारी किया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र में भारत सरकार एवं बिहार सरकार के निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन करें एवं लोगो से भी करवाए कोरोना महामारी को देखते हुए वर्तमान स्थिति को देखते हुए मोहर्रम के ताजिया एवं अखाड़ा ना निकाला जाए शस्त्र प्रदर्शन नहीं किया जाए डीजे साउंड स्पीकर का उपयोग भी नहीं किया जाए किसी की सामाजिक स्थल पर मोहर्रम का कार्य नहीं रखा जाए जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जाए।

वही ताजिया किसी भी सार्वजनिक स्थल पर ताज नहीं रखा जाए तथा आयोजन नहीं किया जाए वह इमामबड़ा आजखान जरीखान की साफ-सफाई की जाए परंतु उसमें लोगों को इकट्ठा नहीं किया जाए मजलिस मरसिया नौहा पढ़ने वाले व्यक्ति के अलावा अवश्य प्रबंधक के लिए सीमित संख्या में ही इमामबाड़ा की प्रबंध समिति के सदस्यों से सोशल डिस्टेंस के साथ-साथ उपस्थित होकर मजलिस मरसिया नौहा का प्रसारण जूम के माध्यम से किया जाए जिससे आम आदमी अपने घर में बैठकर देख और सुन सके वही इस शांति समिति के बैठक पूर्ण रुप अनुमंडल पदाधिकारी शिव कुमार रावत के अध्यक्षता में की गई उनके साथ मौजूद अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रघुनाथ प्रसाद सिंह एवं तमाम पुलिस पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि समाजसेवी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रिपोर्ट – विवेक सिन्हा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0