चुनाव कार्य की गंभीरता को देखते हुए अवकाश के दिनों में भी सभी कार्यालय रहेंगे खुले।

कोषांग के अधिकारियों एवं कर्मियों को पूरी जवाबदेही एवं निष्ठा से ससमय कार्य निष्पादन करने का दिया निर्देश।

277 महिला बुथ बनेंगे, इन बुथों पर 1108 महिला कर्मी की होगी तैनाती।

चुनाव में 12837 महिला कर्मी की होगी तैनाती।

46386 कर्मियों की होगी तैनाती

33552 पुरुष तथा 12834 महिला की होगी प्रतिनियुक्ति*

कार्मिक , प्रशिक्षण एवं ईवीएम कोषांग को आपसी समन्वय एवं सहयोग से कार्य करने का डीएम ने दिया निर्देश।

ट्रेनिंग सेड्यूल बनाने, कर्मियों को नियुक्ति पत्र ससमय तामिला कराने, मेडिकल बोर्ड का गठन करने, ईवीएम रेंडमाइजेशन की तिथि का निर्धारण कर कार्य रूप देने का डीएम ने दिया निर्देश।

डीईओ सह डीएम ने हिंदी भवन सभागार में कोषांग के अधिकारियों के साथ की बैठक।

पटना : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी पटना श्री कुमार रवि ने हिंदी भवन सभागार में कोषांग के अधिकारियों के साथ बैठक की तथा सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने अपने कोषांग से संबंधित कार्यों का ससमय निष्पादन का निर्देश दिया।

अवकाश के दिनों में सभी कार्यालय खुले रखने तथा नियमित कार्य दिवस की भांति कार्य निष्पादन का निर्देश

बिहार विधानसभा चुनाव के प्रेस नोट जारी होने के साथ ही चुनाव कार्य में गति आ गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने आदेश निर्गत कर चुनाव कार्य से जुड़े तमाम अधिकारियों एवं कर्मियों को चुनाव की महत्ता एवं गंभीरता को देखते हुए सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को अवकाश के दिनों में भी कार्यालय खुले रखने तथा चुनाव कार्य का ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया है।

ट्रेनिंग शिड्यूल बनाने का निर्देश

बिहार विधानसभा के दो चरणों के चुनाव कार्य में तैनात होनेवाले
कर्मियों को समुचित प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु ट्रेनिंग शेड्यूल बनाने का निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी को दिया है। प्रथम चरण के कार्य में प्रतिनियुक्त होने वाले कर्मियों का प्रशिक्षण 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक होंगे। चुनाव ड्यूटी करने से असमर्थ एवं लाचार व्यक्तियों के लिए मेडिकल बोर्ड 11 एवं 12 अक्टूबर को श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में कार्य करेगी। द्वितीय ट्रेनिंग 19 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक होगी। जिलाधिकारी ने कर्मियों को ट्रेनिंग संबंधी जानकारी ससमय देने तथा नियुक्ति पत्र का तामिला भी ससमय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

प्रशिक्षण कार्य हेतु अधिग्रहित स्कूल

बिहार विधान सभा चुनाव के सफल संचालन हेतु मतदान पदाधिकारियों माइक्रो ऑब्जर्वर गश्ती दल जनता अधिकारी वीडियोग्राफर कैमरा पर्सन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धारा के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्य हेतु 1 अक्टूबर से कार्य समाप्ति तक 10 विद्यालयों को अधिग्रहित किया गया है।
पटना कॉलेजिएट स्कूल दरियापुर।
पटना हाई स्कूल गर्दानीबाग।
राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दानीबाग।
कमला नेहरू उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय यारपुर।
राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर।
राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर।
बीएन कॉलेजिएट उच्च माध्यमिक विद्यालय बांकीपुर।
राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेंद्र नगर।
राजकीयकृत रघुनाथ प्रसाद बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कंकड़बाग।
केबी सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय शेखपुरा।

277 महिला बुथ बनेंगे

नारी सशक्तिकरण के इस दौर में 277 महिला बुथ बनाए गए हैं जहां पर महिला कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। इन बूथों पर 1108 महिला मतदानकर्मी की तैनाती की जाएगी। इन कर्मियों के समुचित प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है।

ईवीएम का होगा रेंडमाइजेशन, तिथि का हुआ निर्धारण।

बिहार विधान सभा चुनाव का निष्पक्ष एवं पारदर्शी संपादन सुनिश्चित कराने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने ईवीएम के रेंडमाइजेशन के लिए तिथि का निर्धारण किया है। दोनों चरण के चुनाव का पहला रेंडमाइजेशन 1 अक्टूबर को होगा । प्रथम चरण का द्वितीय रेंडमाइजेशन 14 अक्टूबर को तथा द्वितीय चरण का दूसरा रेंडमाइजेशन 20 अक्टूबर को होगा।

एसकेएम में सरकारी स्तर पर चुनावी कार्य होंगे संपादित

स्थानीय श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में सरकारी स्तर पर चुनावी कार्य संपादित होंगे। इसलिए एसकेएम को कोई राजनीतिक कार्य के लिए उपयोग में नहीं लाया जाएगा।पटना शहरी क्षेत्र में राजनीतिक गतिविधियों के उपयोग हेतु उपयुक्त स्थानों के चयन हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया तथा निम्न स्थलों के चयन पर चर्चा हुई। मिलर स्कूल मैदान ,वेटनरी कॉलेज , गर्दनीबाग स्टेडियम, मोइनुल हक स्टेडियम ,पटना कॉलेज ग्राउंड ,साइंस कॉलेज ग्राउंड ,मोइनुल हक स्टेडियम, शाखा मैदान ,पाटलिपुत्र मैदान, विवेकानंद पार्क कंकड़बाग। जिलाधिकारी ने ग्राउंड के चयन संबंधी पत्र संबंधित को भेजने का निर्देश दिया।

स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के संदर्भ में कर्मियों की ट्रेनिंग

पहला प्रशिक्षण 12 अक्टूबर को दूसरा प्रशिक्षण 18 अक्टूबर को

स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 28 सितंबर से प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय पटना में नामांकन शुरू होगी। नामांकन प्रक्रिया के सुचारू एवं सफल संपादन हेतु प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की ब्रीफिंग हिंदी भवन सभागार में की गई तथा उन्हें कार्य एवं दायित्व के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर सुरक्षा की सुदृढ व्यवस्था की गई है। साथ ही प्रमंडलीय कार्यालय में नामांकन प्रक्रिया के सुचारू संपादन हेतु कर्मियों को ट्रेनिंग दी गई।

विधानसभा चुनाव में 12834 महिला कर्मी होंगे तैनात

बिहार विधानसभा चुनाव के 14 विधानसभा क्षेत्रों के 7034 मतदान केंद्रों पर कुल 12837 महिला कर्मी की तैनाती होगी। जिसमें 3330 महिला कर्मी शहरी बूथों पर तैनात होंगे तथा 3611 महिला कर्मी ग्रामीण बूथों पर प्रतिनियुक्त रहेंगे।
मोकामा विधानसभा क्षेत्र में 495 महिला कर्मियों की तैनाती
12 विधानसभा क्षेत्र में 629
बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र में 657
दीघा विधानसभा क्षेत्र में 2037,
बांकीपुर में 1998,कुम्हरार में 1007, पटना साहिब में 548 फतुहा में 637 दानापुर में 807 मनेर में 884 फुलवारी शरीफ में 802 मसौढ़ी में 869 पालीगंज में 591 विक्रम में 876 महिला कर्मी की तैनाती होगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी कर्मियों को समुचित प्रशिक्षण की व्यवस्था प्रदान करने का निर्देश दिया है।

46386 कर्मियों की होगी तैनाती 33552 पुरुष तथा 12834 महिला

पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट में 3250 पीठासीन पदाधिकारी 8274
पोलिंग ऑफीसर वन9233
पोलिंग ऑफिसर टू 14274
पोलिंग ऑफीसर थ्री 9463
माइक्रो ऑब्जर्वर 1892

बैठक में उप विकास आयुक्त श्री रिची पांडे, अपर समाहर्ता सामान्य श्री विनायक मिश्रा अपर समाहर्ता राजस्व श्री राजीव श्रीवास्तव अपर समाहर्ता विशेष श्री अरुण कुमार झा अपर समाहर्ता आपूर्ति श्री निर्मल कुमार सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्ट – दीपक कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0