ISRO ने रचा इतिहास,PSLV-C49 को 10 उपग्रहों के साथ किया लॉन्च

न्यूज़ डेस्क :अंतरिक्ष की दुनिया में कई कामयाबी के झंडे गाड़ चुके इसरो (ISRO) ने आज यानी शनिवार को एक इतिहास रच दिया है. इसरो के प्रक्षेपण यान PSLV-C49 को 10 उपग्रहों (Satellites) के साथ लॉन्च किया गया. 3 बजकर 12 मिनट पर इसे लॉन्च किया गया. पहले इसे 3 बजकर 2 मिनट पर लॉन्च किया जाना था.

जिन उपग्रहों को लॉन्च किया गया उनमें भारत का एक 9 अंतरराष्ट्रीय विदेशी उपग्रह शामिल है. इनमें भारत का EOS-01 (अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट) लिथुआनिया का एक प्रौद्योगिकी डेमन्स्ट्रेटर, लक्समबर्ग के चार मैरीटाइम एप्लीकेशन सैटेलाइट अमेरिका के चार लेमुर मल्टी मिशन रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट को लॉन्च किया गया.

सभी उपग्रहों को लॉन्च करने का काउंटडाउन शुक्रवार दोपहर शुरू हुआ.इसे आज दोपहर 3.12 बजे सभी सैटेलाइट्स को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेश सेंटर से लॉन्च कर दिया गया.

भारत के इस उपग्रह को लॉन्च किया गया है उसका काम बेहद ही अहम है. EOS-01 अर्थ ऑब्जरवेशन रिसेट सैटेलाइट का ही एक अडवांस्ड सीरीज है. इसमें सिंथेटिक अपर्चर रडार लगाया गया है. जो किसी भी समय किसी भी मौसम में पृथ्वी पर नजर रख सकता है. तस्वीरें ले सकता है. देश की सुरक्षा के लिए यह बेहद ही अहम साबित होगा. इससे हर पल सीमाओं की निगरानी संभव हो सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Shares