भारत अब रक्षा क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनेगा- सुमीत श्रीवास्तव

पटना । भारतीय जनता युवा मोर्चा बिहार के पूर्व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य, सुमीत श्रीवास्तव ने कहा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का फैसला देश के हित में एक मजबूत कदम है। रक्षा मंत्रालय 101 से ज्यादा वस्तुओं की लिस्ट तैयार की है, जिनके आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। इस लिस्ट में कुछ उच्च तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी शामिल हैं। आयात पर प्रतिबंध को 2020 से 2024 के बीच धीरे-धीरे लागू करने की योजना भारत सरकार की है।

रक्षा क्षेत्र में घरेलू उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई इस लिस्ट को सेना, पब्लिक और प्राइवेट इंडस्‍ट्री से चर्चा के बाद तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि इन 101 वस्तुओं में सिर्फ आसान वस्तुएं ही शामिल नहीं हैं बल्कि कुछ उच्च तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी हैं जैसे आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफलें, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, LCHs, रडार और कई अन्य आइटम हैं जो हमारी रक्षा सेवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए हैं। इन 101 उत्पादों की लिस्‍ट में आर्मर्ड फाइटिंग व्‍हीकल्‍स भी शामिल हैं।

मैं बताना चाहूंगा कि रक्षा मंत्री ने यह घोषणा ऐसे वक्त की है जब वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। भारतीय सेना पहले से ही पूरी सतर्कता बरत रही है। समूचे वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत सभी रणनीतिक स्थलों पर अपने सैनिकों की संख्या लगातार ब़़ढा रहा है। वायु सेना भी पूरी तरह से मुस्तैद है ताकि किसी भी स्थिति का सामना किया जा सके।

मैं मोदी सरकार और राजनाथ सिंह जी को देश में रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी उपक्रमों को बढ़ावा देने के लिये आभार व्यक्त करता हूँ।

जय हिंद, भारत माता की जय।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0