India Post GDS Recruitment 2021: बिहार में ग्रामीण डाक सेवक के 1940 पदों पर वैकेंसी, appost.in पर करें आवेदन

India Post GDS Recruitment 2021: बिहार में ग्रामीण डाक सेवक के 1940 पदों पर वैकेंसी, appost.in पर करें आवेदन

India Post GDS Recruitment 2021 : इंडिया पोस्ट ने बिहार सर्किल में 10वीं पास युवाओं के लिए ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। कुल रिक्तियों की संख्या 1940 है जिनमें ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) और डाक सेवक के पदों की भर्ती होनी है। इन पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी इंडिया पोस्ट की वेबसाइट appost.in या https://appost.in/gdsonline/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय डाक के भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, 4 घंटे की सेवा के लिए बीपीएम को 12000 रुपए और एबीपीएम/डाक सेवक को 10000 रुपए दिए जाएंगे। वहीं 5 घंटों की सेवा के लिए क्रमश: 14500 रुपए और 12000 रुपए दिए जाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 27-04-2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 26-05-2021

देखें भर्ती डिटेल्स –
आयु सीमा : न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। आयु की गणना 27 अप्रैल 2021 से की जाएगी। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। यानी बिहार सर्किल के लिए आवेदन करने वाले को हिन्दी का ज्ञान होना जरूरी है। साथ ही जीडीएस के लिए अभ्यर्थी को साइकिल/मोटरसाइकिल चलाने आनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता : अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण हो। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी।

टेक्निकल योग्यता

  • मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो।
  • जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी। आवेदकों को सलाह है कि आवेदन करने से पूर्व पूरा भर्ती नोटिफिकेशन जरूर देखें,

आवेदन शुल्क – 100 रुपए।

India Post GDS Recruitment 2021 Notice

आवेदन की वेबसाइट – https://appost.in/gdsonline/

चयन प्रक्रिया
1- उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा किए गए आवेदनों की जांच के बाद मेरिट सूची तैयार की जाएगी
2- योग्य अभ्यर्थियों का चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। उच्च शिक्षा धारक अभ्यर्थी को किसी प्रकार की वरीयता नहीं मिलेगी।
3 – यदि आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0