जिन प्रखंडों में सैंपल कलेक्शन की प्रगति धीमी है वैसे संबंधित प्रखंडों में सिविल सर्जन स्वयं जाकर जांच करेंगे की सैंपल कलेक्शन की प्रगति धीमी क्यों है – जिलाधिकारी

गया । जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में कोविड-19 से संबंधित विषयों पर विचार विमर्श करते हुए निर्देश दिया गया कि कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी व्यक्तियों का सैंपल जांच शत प्रतिशत कराया जाए और जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कंटेनमेंट जोन के अंदर जितने भी हाउसहोल्ड हैं उनसे संबंधित व्यक्ति की सूची अंचलाधिकारी के माध्यम से तैयार कर कल तक उपलब्ध करावें।

साथ ही कंटेनमेंट जोन के अंदर रहने वाले व्यक्तियों की जांच कराने हेतु माइकिंग से प्रचार-प्रसार कराया जाय।इस बैठक में उन्होंने कहा कि जिन प्रखंडों में सैंपल कलेक्शन की प्रगति धीमी है वैसे संबंधित प्रखंडों में सिविल सर्जन स्वयं जाकर जांच करेंगे की सैंपल कलेक्शन की प्रगति धीमी क्यों है। उन्होंने कहा कि जिन प्रखंडों में विगत 3 दिनों से रैपिड एंटीजन किट से जांच में कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिले हैं, वैसे संबंधित प्रखंडों के कोरोना सैंपल जांच आरटी पीसीआर से कराया जाए। आरटी पीसीआर के सैंपलिंग पर जोर दें। अधिक से अधिक आरटीपीसीआर से ही सैंपल की जांच करें। प्रत्येक दिन दिए गए लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत जांच करावे एवं होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों के संबंध में जिलाधिकारी ने बताया कि वैसे मरीज जिनसे मोबाइल से संपर्क नहीं हो पा रहा हैं वैसे मरीजों को आशा कार्यकर्ता द्वारा उनके घर पर स्वाथ्य जांच करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्ति जो अस्वस्थ हैं उन्हें संबंधित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर में अविलंब भर्ती कराएं और इस बैठक में डीपीएम स्वास्थ्य द्वारा बताया गया कि रविवार से शेरघाटी एवं टिकारी अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन संचालित किया जाएगा।

इस बैठक में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में कोविड से संबंधित मरीजों की सेहत, उनके इलाज, खानपान के संबंध में नियमित रूप से पूछताछ करने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने अधीक्षक, अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल को निर्देश दिया कि नियमित रुप से वार्ड में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य, उनके इलाज, चिकित्सकों द्वारा जांच करने इत्यादि के संबंध में पूछताछ करें साथ ही अस्पताल में शौचालय की स्थिति, साफ सफाई, बिजली, पानी इत्यादि का निरीक्षण कर बेहतर सुविधा उपलब्ध करावे। इस बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, जिला वन पदाधिकारी श अभिषेक कुमार, उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी, सहायक समाहर्ता सौरभ सुमन यादव, अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, सिविल सर्जन, डीपीएम सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट – धीरज गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0