इंडियन जंप रोप फेडरेशन द्वारा हरिमोहन सिंह को बिहार प्रदेश संयोजक बनाया गया

मुंगेर । इंडियन जंप रोप फेडरेशन के प्रेसिडेंट व अर्वन डेवलपमेंट हाउसिंग एंड ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट गवर्नमेंट ऑफ झारखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री चंदेश्वर प्रसाद सिंह , इंडियन जंप रोप फेडरेशन के एक्टिंग सेक्रेट्री दिलीप कुमार सिंह एवं कोषाध्यक्ष संतोष प्रसाद की आपस की सहमति पर राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर निस्वार्थ भाव से लगातार बढ़ावा देने वाले हरिमोहन सिंह को बिहार स्टेट का प्रदेश संयोजक बनाया गया है , अब जल्द ही इनकी देख-रेख़ में बिहार स्टेट में जल्द ही प्रदेश की नई कार्यकरिणी कमिटी का गठन किया जाएगा , ताकि बिहार स्टेट में इस खेल खिलाड़ियों को बड़े स्तर पर बढ़ावा दिया जा सके ।

हरिमोहन सिंह ने बताया कि जंप रोप खेल को हमलोग क्षेत्रिय भाषा में रस्सी कूदना कहते हैं , इस खेल का जन्म अपने देश भरत में ही हुआ है और ये खेल बहोत ही आकर्षक एवं रोचक है । ये हमारे व्यायाम करने के एक महत्वपूर्ण एक्सरसाइज का हिस्सा है । सभी खेलों के खिलाड़ी अक्सर इस गेम को इंजॉय करते हैं । इस खेल का विकास भारतीय जंप रोप महासंघ द्वारा 2008 से किया जा रहा है , और ये वर्तमान में विश्व के 28 देशों में खेला जा रहा है । आपको ये जानकर खुशी होगी कि इस गेम की एक महत्वपूर्ण स्पोर्ट्स की श्रेणी में रखते हुए विश्व स्तर पर लंदन ओलंपिक्स एवं रियों ओलंपिक्स में भी डेमो गेम में रूप में शामिल किया गया था , और इसका शानदार प्रस्तुति की गई थी । इस खेल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है , और इसकी लोकप्रियता से प्रभावित होकर भारत के केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजुजी एवं पूर्व झारखंड राज्य सरकार के कैबिनेट मिनिस्टर व भारतीय जंप रोप महासंघ के प्रेसिडेंट सी. पी. सिंह के प्रयास से हाल में ही इसे खेलों इंडिया ई पाठशाला में भी युवा खेलकूद मंत्रालय भारत सरकार द्वारा शामिल किया गया है ।

हरिमोहन सिंह ने बताया कि जंप रोप खेल को खेलों इंडिया के कार्यक्रम में इसे शामिल करने पर बिहार के खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ गया है । शारीरिक फिटनेस और आमलोगों के पहुंच वाला यह खेल अब भारतीय खेल प्राधिकरण के कार्यक्रम खेलों इंडिया की ई -पाठशाला में शामिल हो गया है। ये रोप जंप खेल प्रेमियों के लिए गौरव की बात है। इंडियन जंप रोप फेडरेशन का बिहार स्टेट प्रदेश संयोजक बनाएं जाने पर हरिमोहन सिंह को जिला के पुरुष एवं महिला खिलाड़ियों के साथ ही साथ समाजसेवी , प्रशासनिक अधिकारियों , बुद्धिजिवियों ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी।

रिपोर्ट – विवेक कुमार यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0