जीबी रोड व केपी रोड के चौड़ीकरण, कालीकरण व सुंदरीकरण का किया शिलान्यास

गया । मेंगया शहर के प्रमुख मार्ग जीबी रोड व केपी रोड के चौड़ीकरण, कालीकरण व सुंदरीकरण का शिलान्यास बुधवार को दो अलग-अलग जगहों पर यानी नई गोदाम व केपी रोड मोड़ स्थित गया नगर निगम के मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान, डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव, नगर आयुक्त सावन कुमार ने शिलापट्ट अनावरण कर किया।

इससे लोगों को भविष्य में जाम की समस्या से निजात मिलेगा।निगम अपने स्वनिधि के राशि से लगभग 6 करोड की लागत से जीबी रोड व केपी रोड का चौड़ीकरण कालीकरण व सौंदर्यीकरण कर रही है।


डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि गया पुराना शहर है। काफी लोग जीबी रोड व के पी रोड से होकर गुजरते हैं। इस पथ पर आने-जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है भारी ट्रैफिक के साथ अतिक्रमण भी रहता है। इस योजना के पूरे होते हीं शहर को ट्रैफिक जाम से भी निजात मिल जाएगी।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से ही इसके लिए कार्य जारी हैलगभग 50 प्रतिशत निर्माण कार्य हो चुके हैं। उन्होंने प्रस्तावित मॉडल दिखाते हुए कहा कि केपी रोड के सड़क के बीच डिवाइडर बनाया जा रहा है।

वहीं जीबी रोड में सड़क चौड़ा नहीं रहने के कारण डिवाइडर नहीं बनाया जा सकता है।सड़क के दोनों और सौर ऊर्जा से लाइटिंग कर रोशनी से जगमगाया जाएगा। सड़क पर से बिजली के खंभे हटा दिए जाएंगे। इसके लिए बिजली विभाग से अंडर ग्राउंड कनेक्शन तार ले जाने की बात हो रही है।चौड़ीकरण का काम दिन की अपेक्षा रात में कराया जा रहा है, ताकि लोगों को परेशानी न हो।जीबी रोड का चौड़ीकरण का कार्य पीरमंसूर मोड़ से लेकर नई गोदाम मोड़ किया जा रहा है। वहीं केपी रोड को चौड़ीकरण किरण सिनेमा से लेकर कठोकर तालाब पुरानी गोदाम तक किया जाएगा। केपी रोड में सड़क के बीच में डिवाइडर और लाइट लगेगा।

जीबी रोड के दोनों ओर तीन से चार फीट के नाले पर फुटपाथ का निर्माण किया जाएगा। साथ ही दोनों ओर लोहे की जंजीर लगेगी, जिससे लोग सड़क का अतिक्रमण नहीं कर सकें। फुटपाथ पर लाइट भी लगाई जाएगी। दोनों सड़क का चौड़ीकरण का कार्य चार महीने पर पूरा हो जाएगा।इसदौरान मौके पर सफाई प्रभारी शैलेंद्र कुमार सिन्हा, सहायक अभियंता विनोद कुमार सिन्हा सहित अन्य उपस्थित थे।

रिपोर्ट – धीरज गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0