राजधानी पटना में प्रशासन द्वारा चलाया गया अतिक्रमण हटाओ अभियान

पटना । पटना शहर को जाम से मुक्ति दिलाने तथा सड़क को अतिक्रमणमुक्त कर वाहनों का सहज ,सुगम एवं सुरक्षित परिचालन सुनिश्चित कराने हेतु प्रमंडलीय आयुक्त श्री संजय कुमार अग्रवाल के निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा चला अतिक्रमण हटाओ अभियान।

आज 34500रुपये जुर्माना राशि की हुई वसूली, 157 होर्डिंग बैनर, पोल , रैंप, दुकान हटाए गए। इसमें सड़क पर से अतिक्रमित संरचना को हटाया गया तथा सड़क पर आगे बढ़े दुकानों को भी हटाया गया।इस अभियान के तहत सड़क पर वाहन परिचालन में आ रही बाधाओं के तहत अस्थाई संरचना को हटाया गया। काफी संख्या में रैंप, बांस बल्ला भी हटाए गए।
9 दिसंबर को चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत नूतन राजधानी अंचल में 5000 ,पाटलिपुत्र अंचल 24700 तथा बांकीपुर अंचल अंतर्गत4800 के जुर्माना राशि की वसूली की गई । इस प्रकार कुल 34500 रुपए के जुर्माना राशि की वसूली की गई है।

इस अभियान के द्वितीय चरण के तहत 7 दिसंबर से 14 दिसंबर तक के लिए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के लिए तीन टीमों का गठन किया गया है। इसके तहत नूतन राजधानी पाटलिपुत्र अंचल एवं बांकीपुर अंचल में अतिक्रमण हटाओ अभियान की कार्रवाई की गई।

28 नवंबर से 4 दिसंबर तक चला अतिक्रमण हटाओ अभियान जिसमें ₹418350 जुर्माना राशि की हुई वसूली, 5 स्थाई संरचना, 40 अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए। इस अभियान में नगर निगम पुलिस विभाग एवं जिला प्रशासन की टीम ने आपसी समन्वय बनाकर कार्य किया। अतिक्रमण हटाओ अभियान के प्रथम चरण की समाप्ति हुई।

14 सितंबर से 2019 से अब तक अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान के तहत ₹26379050की हुई वसूली, 165 प्राथमिकी ,1871स्थायी संरचना ,3732 अस्थाई संरचना हटाए गए।
अवैध पार्किंग से 11633000 रुपए की हुई है वसूली।

अतिक्रमण से मुक्त कराये गये भूमि के समुचित उपयोग हेतु चरणबद्ध तरीके से प्लान बनाने का निर्देश दिया गया। इसके लिए संबंधित अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी को कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।

प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने डीएम एवं एसएसपी/ एसपी को नगर निगम, जिला प्रशासन एवं पुलिस बल के बीच समन्वय स्थापित कर चरणबद्ध तरीके से नियोजित रूप मेंअतिक्रमण अभियान चलाने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Shares