दीदी जी फाउंडेशन ने किन्नर समुदाय के साथ मनाया राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया

Didi Ji Foundation celebrates National Voters Day with Kinnar community

पटना । आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस एवं ठंड की विभीषिका को देखते हुए पटना के खगौल, दानापुर ,मीठापुर ,कंकड़बाग के ट्रांसजेंडर/किन्नर समुदाय के बीच दीदी जी फाउंडेशन की तरफ से कंबल का वितरण किया गया ।साथ ही वोट हमारा अधिकार है और हमें इसका प्रयोग जरूर करना चाहिए इसके लिए ट्रांसजेंडर को जागरूक किया गया। डॉ नम्रता आनंद ने उन्हें कोरोनावायरस से बचाव के लिए वैक्सीन जरूरी है के लिए जागरूक भी किया। साथ ही उनके हाथों को सैनिटाइज कराकर उन्हें मास्क और मतदाता मार्गदर्शिका भी दी। करोना काल में मतदान दिवस के लिए सुरक्षा दिशा निर्देश का पालन करते हुए सभी ट्रांसजेंडर को मतदान के महत्व को समझाया।जिस ट्रांसजेंडर ने करोना काल में अपने बहुमूल्य मत का प्रयोग किया उन्हें समाजसेवी, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता एवं शिक्षिका डॉ नम्रता आनंद द्वारा कंबल देकर सम्मानित किया गया।

डॉ नम्रता आनंद ने ट्रांसजेंडर के बीच उनके जरूरतों को देखते हुए उनके लिए एक मुहिम छेड़ा है कि समाज से तिरस्कृत, अपने परिवार से तिरस्कृत ट्रांसजेंडर को समाज में सम्मान की नजर से देखा जाए। जो बच्चे जन्म लेकर समाज परिवार से अलग होकर विभिन्न प्रकार की समस्याओं को देखते हुए, खेलते हुए जीवन पथ पर कठिनाइयों के साथ जीवन निर्वाह कर रहे हैं ,उन लोगों के लिए दीदी जी फाउंडेशन एक बेहतर कार्य करने की कोशिश कर रहा है। जो बच्चे अभी पैदा नहीं हुए उन्हें सम्मान उनके घर में मिले यही उद्देश्य दीदी जी फाउंडेशन का है अभिभावकों को जागरूक कर उन्हें बिना समाज से डरे जीना सिखाना होगा तथा उन्हें समाज के मुख्यधारा से जोड़ना होगा तभी सही मायने में समाज में परिवर्तन आएगा।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में दीदी जी फाउंडेशन के सदस्य चुन्नू सिंह ,अरुण कुमार ,रंजीत ठाकुर, राज कुमार ,राजू कुमार, सूरज कुमार, प्रेम कुमार, कुंदन कुमार मलिक, अशोक कुमार, सुशील कुमार, प्रियंका कुमारी, जैनब अंजुम, नीतू शाही ,ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डॉ नम्रता ने ट्रांसजेंडर धनंजय कुमार, सुमन, रेखा, छोटी, भरत कौशिक और रेशमा प्रसाद को धन्यवाद देते हुए कहा कि आप सब ट्रांसजेंडर की रीढ़ है, आप सबों का हम सबों के सार्थक प्रयास एक दिन जरूर साथ रंग लाएगा और कुछ बदलाव आएगा। समाज में ट्रांसजेंडर भी इज्जत से देखा जाएगा उनकी खुशियां सुख-दुख को उनका परिवार समझेगा। नम्रता विशेष धन्यवाद देना चाहती हैं किन्नर अधिकार मंच के संयोजक श्री भरत कौशिक जी का और पवन संस्था के सचिव धनंजय कुमार जी का जिन के सहयोग सेदीदी जी फाउंडेशन पुणे एक बार किन्नर समुदाय के लोगों के बीच पहुंच सका और यह नेक कार्य संपन्न हो सका।

रिपोर्ट – विक्रांत कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0