उप मुख्यमंत्री एवं खेलमंत्री ने किया खिलाड़ियों को संबोधित

पटना । शनिवार को राष्ट्रीय खेल दिवस के शुभ अवसर पर राज्य के प्रतिभावान खिलाड़ियों की मनोबल को बढ़ाने एवं हौसला अफजाई करने के लिए बिहार के उप मुख्यमंत्री माननीय सुशील कुमार मोदी जी की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया । इसमें राज्य के खेल मंत्री माननीय प्रमोद कुमार जी ने राज्य के सभी जिलों के उत्कृष्ट खिलाड़ियों , खेल- प्रशिक्षकों एवं खेल प्रेमियों को संबोधित किए ।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खेल दिवस के शुभ अवसर पर 29 अगस्त को प्रत्येक वर्ष राज्य के उत्कृष्ट खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों को सम्मानित एवं पुरस्कृत किए जाने के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है । इस वर्ष वैश्विक महामारी कोविड -19 संक्रमण के चलते वित्तीय वर्ष 2020-21 में खेल सम्मान समारोह के आयोजन एवं अन्य कार्यक्रम सामान्य स्वरूप में नहीं किया जा सकता था । उन्होंने सबों की हौसला अफजाई करते हुए मनोबल को बढ़ाया साथ ही खेल व खिलाड़ियों को बढ़ावा देने को लेकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की ।

उन्होंने बताया कि पिछले साल तक खिलाड़ियों एवं उनके प्रशिक्षकों को सम्मान में मिलने वाली पुरस्कार राशि जो तीस लाख थी , उसे बढ़ाकर कर अब 3 करोड़ कर दिया गया है । राजगीर में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है , जिसका 35% काम हो जा चुका है । राज्य के सभी प्रखंडों में जो स्टेडियम का निर्माण किया जाना था उसको आगे बढ़ाते हुए 300 प्रखंडों में निर्माण कर लिया गया है । सभी जिलों में स्टेडियम सह व्यायाम शाला का निर्माण किया जाना था वो भी 26 जिलों में किया जा चुका है । अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर राज्य को गौरवान्वित करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी जा रही है , एवं साथ ही उसमें खिलाड़ियों के हित में संशोधन भी किया जा रहा है एवं राज्य में खिलाड़ियों को बढ़ावा देने एवं उनके प्रशिक्षण को लेकर 26 गेम के 39 एकलव्य सेंटर भी चलाए जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कलेक्ट्रेट एनआईसी से जिला के एडीएम विद्यानंद सिंह , जिला खेल पदाधिकारी देवेन्द्र कुमार , शारीरिक शिक्षक नवल कुमार नवल एवं शारीरिक शिक्षिका शालिनी कुमारी शामिल हुई ।

साथ ही विभिन्न विधाओं से जिसमें की एथलेटिक्स से हरिओम, सीनियर् राष्ट्रीय खो-खो खिलाड़ी अंकित कुमार निषाद, क्रिकेट खिलाड़ी अंकित कुमार एवं योगा से आदित्य कुमार शामिल हुए।

रिपोर्ट – विवेक कुमार यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0