होम कोरन्टीन मे रह रहे संक्रमित लोगों का डेली मॉनिटरिंग किया जाऐ

Daily monitoring of infected people living in home continent should be done.

रिपोर्ट: रविशंकर मिश्रा

मोतिहारी । जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने संबंधी प्रयास किए जा रहे हैं।जिले में कोरोना के इलाज के लिए महत्वपूर्ण दवाएं यथा रेमडेसिवीर, हाई antibiotic एवं अन्य दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित किया जा रही है ताकि इसकी कमी ना हो।


मरीजों की संख्या को देखते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अनुमंडल अस्पतालों में गंभीर मरीजों के उपचार की व्यवस्था एवं ट्रीटमेंट प्रोटोकोल निर्धारित किया जा रहा ताकि आम जनता को कोई कठिनाई नहीं हो।पीएमसीएच,एम्स आईजीआईएमएस, NMCH, IGIMS के चिकित्सकों द्वारा जिले के डॉक्टरों को ऑनलाइन प्रशिक्षित किया जा रहा है। ताकि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण किया जा सके।जिले में आवश्यकतानुसार एंबुलेंस की संख्या किराए पर लेकर भी बढ़ाई जाएगी ताकि एंबुलेंस की कमी समस्या उत्पन्न ना हो।स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम कोरन्टीन मे रह रहे संक्रमित लोगों का डेली मॉनिटरिंग किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर प्रतिदिन ऑक्सीजन, बुखार जांचने तथा स्थिति गंभीर होने पर उन्हें कोविड-19 संबंधी उपचार दी जाएगी। सभी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय एवं स्थानीय अस्पतालों में लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट का अधिष्ठापन किया जाएगा।
लगातार बढ़ते संक्रमण से बचने के लिए लोगो को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानी बरतने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है ताकि लोगों को सुविधा मिल सके।

जो मजदूर बाहर से आ रहे हैं उनकी स्थिति की समीक्षा लगातार की जा रही है। आवश्यकता रोजगार उपलब्ध कराने हेतु औद्योगिक क्लस्टर योजना एवं अन्य योजनाओं के अंतर्गत लाभ पहुंचाया जाएगा। जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सभी प्रकार के हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं। जिले वासियों को कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सहयोग की आवश्यकता है, घबराएं नहीं, सजग रहें, सतर्क रहें और सावधान रहें। किसी प्रकार की समस्या हो तो जिला के हेल्पलाइन नंबर पर अभिलंब संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Shares