कमलपुर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई 644 वीं संत शिरोमणि रविदास की जयन्ति समारोह

खगड़िया । शहर से सटे कमलपुर ग्राम में संत शिरोमणि रविदास की 644 वीं जयंती समारोह हर्षोल्लास के साथ सेवा निवृत शिक्षक रामलखन प्रसाद की अध्यक्षता में मनाई गई ।मौके पर साधू- संत, सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं बुद्धिजीवियों के द्वारा रवि दास जी के तैलचित्र चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया गया ।
अपने अध्यक्षीय संबोधन में रामलखन प्रसाद ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास ने समाज को एक बेहतर मार्ग बतलाया जिस मार्ग को अपनाने से ही समाज में समरसता और लोकतांत्रिक व्यवस्था मजबूती के साथ कायम हो सके।आचार्य राकेश कुमार शास्त्री तथा चन्द्रशेखर मंडल ने रवि दास जी के “मन चंगा तो कटौती में गंगा और ब्राह्मण मत पूजिए जो होवे गुणहीन।पूजिए चरण चण्डाल के जो होवै गुण प्रवीण” जैसे रचना पर व्याख्यान दिया।श्री शास्त्री ने कहा कि रवि दास जी सामाजिक कुरीतियों को जड़मुल से समाप्त करने में अहम योगदान दिया।आज उनके द्वारा बताये गये मार्गों का अनुकरण कर चलें तभी समरस समाज की परिकल्पना सम्भव हो सकती है ।
इस अवसर पर सेवा निवृत शिक्षक कुशेश्वर पासवान , सूर्य कुमार पासवान, सुखनन्दन पासवान,डॉ.पुरातन गांधी, शिक्षक शनातन कुमार, सुमन कुमार, महंथ सीयाराम दास आदि गणमान्य व्यक्ति समारोह को संबोधित किया ।

रिपोर्ट – अनीश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0