सीबीएसई ने जारी किया निर्देश ,सीटीईटी परीक्षा में मास्क लगाने पर ही परीक्षा केंद्र में मिलेगा प्रवेश

Swaraj bharat live news desk: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटीईटी परीक्षा के लिए जारी किया निर्देश। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा लिए जाने वाले सीटीईटी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के हर अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्रों पर मास्क लगाकर ही प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा सभी केंद्रों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी।

सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही अभ्यर्थी कक्षा में प्रवेश करेंगे। सीटीईटी में सावधानी रखी जाए इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है बोर्ड ने सभी केंद्रों को जून में अंतिम सप्ताह तक पूरा परिचय सैनिटाइज करने का निर्देश दिया है। जिस विद्यालयों के परिसर को क्वॉरेंटाइन केंद्र बनाया गया था वहां के हर कमरे की अच्छे से सफाई करवाने का निर्देश जारी किया है। आपको बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा 5 जुलाई को होगी। इस बार प्रदेश के लगभग सभी जिला मुख्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इससे अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसके लिए केंद्रों की संख्या भी बढ़ेगी। एक कक्षा में 12 से 20 अभ्यर्थी ही बैठेंगे और हर अभ्यर्थी के बीच की दूरी 4 से 5 फीट तक रखनी होगी। सीटीईटी दो पालियों में परीक्षा लेगी। एक से पांचवीं तक के लिए फर्स्ट पेपर होगा, वही सेकंड पेपर छठी से आठवीं तक के लिए होगा। ज्ञात हो कि सीटीईटी उत्तीर्ण होने के बाद केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई स्कूल में टीचर बनने का मौका मिलता है।

सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर दो घंटे पहले पहुंचना होगा। केंद्र पर प्रवेश के दौरान भीड़ नहीं जमा होनी चाहिए, इसके लिए केंद्र पर पहुंचने के साथ प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद स्कूल परिसर में गोला बनाकर अभ्यर्थी को इंतजार करवाया जाएगा। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड के साथ ट्रांसपेरेंट थैली में पेन आदि लेकर आएंगे, जिससे कि बाहर से ही उसकी जांच हो सके। सीटीईटी प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। जून के दूसरे सप्ताह तक एडमिट कार्ड जारी होने की संभावना है। परीक्षा के लिए सिलेबस को बोर्ड ने पहले ही वेबसाइट पर डाल दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0