BIHAR NAGAR NIKAY CHUNAV 2022 : मेयर-डिप्टी मेयर चुनाव के लिए खर्च की सीमा तय, जानिए कितना खर्च कर पाएंगे पार्षद उम्मीदवार

PATNA : बिहार (Bihar) में नगर निकाय चुनाव (bihar nagar nikay chunav 2022) के लिए तैयारी जोरशोर के साथ की जा रही है. वार्ड स्तर पर मतदाता सूची (voter list) बनेगी. इसे लेकर शनिवार को राज्य निर्वाचन आयोग (election commission) ने अधिसूचना जारी कर दी है. आयोग द्वारा चुनावी खर्च की भी सीमा तय कर दी गई है.

आपको बता दें कि इसवबार नगर निकाय चुनाव में नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर, नगर परिषद, नगर पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता करेगी. नगर विकास एवं आवास विभाग ने बिहार नगरपालिका निर्वाचन संशोधन नियमावली 2022 की अधिसूचना जारी कर दी है. इसके साथ ही इस दिशा में चुनाव पूर्व की तैयारियों की प्रक्रिया पूरी हो गई है.

मेयर-डिप्टी मेयर या फिर अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के वार्ड पार्षदों की बजाय प्रत्यक्ष जनता के बीच से चुने जाने के कारण इनके लिए चुनाव खर्च की सीमा का भी प्रावधान किया गया है. इसके तहत वार्ड पार्षद उम्मीदवार की खर्च सीमा में वार्ड की संख्या से गुणा करने पर जो परिणाम आता है, उसका आधा मेयर-डिप्टी मेयर या फिर अध्यक्ष-उपाध्यक्ष की चुनाव खर्च सीमा होगी. नगर पंचायत में वार्ड पार्षद उम्मीदवार की चुनाव खर्च सीमा 20 हजार रखी गई है.

इसी तरह नगर परिषद में वार्ड पार्षद उम्मीदवार की चुनाव खर्च सीमा 40 हजार रुपए रखी गई है. नगर निगमों में वार्ड के अंतर्गत मतदाताओं की संख्या अगर चार हजार से 10 हजार के बीच है तो वहां पार्षद उम्मीदवार की चुनाव खर्च सीमा 60 हजार रुपए होगी. नगर निगम के किसी वार्ड में अगर मतदाताओं की संख्या 10001 से 20 हजार के बीच है तो वहां के वार्ड पार्षद उम्मीदवार की चुनाव खर्च सीमा 80 हजार रुपए होगी. एक महीने के भीतर चुनाव खर्च का ब्योरा नहीं सौंपने पर कार्रवाई होगी.

पटना नगर निगम में मतदाताओं की संख्या 12 लाख से अधिक है. यहां कुल 75 वार्ड हैं. ऐसी स्थिति में प्रति वार्ड औसतन 16 हजार मतदाता हैं. इस हिसाब से अधिकतर वार्डों में पार्षद उम्मीदवार की चुनाव खर्च सीमा 80 हजार होगी. 80 हजार में वार्डो की संख्या 75 से गुना करने पर 60 लाख होता है. इसका आधा 30 लाख होगा. लगभग यही 30 लाख मेयर या डिप्टी मेयर उम्मीदवार के चुनाव खर्च की सीमा होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0