तिरहुत स्नातक/शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित निर्वाचन की भी घोषणा निर्वाचन आयोग द्वारा कर दी गई है

मुजफ्फरपुर । बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के साथ ही शिक्षक और स्नातक के निर्वाचन की भी घोषणा कर दिया गया है। जो 22 अक्टूबर को होगा और नामांकन की प्रक्रिया 28 सितंबर से शुरू होगी यानी 28 सितंबर से नामांकन प्रारम्भ होगा। नामांकन की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर होगी जबकि 6 अक्टूबर को स्क्रुटनी किया जाएगा ।अभ्यर्थी के नाम वापस लेने की तिथि 8 अक्टूबर होगी जबकि 22 अक्टूबर को मतदान संपन्न होगा। मतदान 8:00 बजे सुबह से लेकर 5:00 शाम तक होगा।12 नवंबर को मतगणना की तिथि निर्धारित की गई है।

प्रमंडलीय के आयक्त पंकज कुमार द्वारा इस संबंध में ही आज प्रेस ब्रीफिंग किया गया उन्होंने कहा कि शिक्षक और स्नातक निर्वाचन में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित आचार संहिता का हर हाल में अनुपालन कराया जाएगा कोई भी ऐसी नीति निर्माण कार्यक्रम की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी जो शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के साथ स्नातक निर्वाचन के मतदाताओं को प्रभावित करते हों कोई भी उद्घाटन शिलान्यास की अनुमति नहीं होगी किसी भी तरह के नीतिगत निर्णय या कार्यक्रम की घोषणा नहीं की जाएगी।

कोई भी मंत्री का प्राइवेट विजिट सरकारी कार्यक्रम से सबद्ध नहीं होगा।इस चुनाव में भी इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया द्वारा जारी आचार संहिता का पालन हर हाल में सुनिश्चित कराया जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक के ही साथ मीडिया एवं सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग के लिए भी अब यहां राजनीतिक विज्ञापनों के प्री -सर्टिफिकेशन एमसीएमसी के द्वारा किया जाएगा।पेड़ न्यूज़ पर भी नजर रखी जाएगी।चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 से संबंधित जारी विस्तृत दिशा निर्देश का भी अब यह अनुपालन होगा।मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग सभी के लिये अनिवार्य होगा और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी और कोविड-19 के मद्देनजर सुरक्षा के जो मानक हैं उसका हर हाल में अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

रिपोर्ट – विशाल कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0