किसानों के लिए कृषि कानून हितैषी कानून है

गया । गया में भाजपा जिला कार्यालय में कृषि कानून के समर्थन में भाजपा जिला अध्यक्ष धनराज शर्मा एवं किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र यादव के द्वारा प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि भारत का कृषि कानून किसानों को आजादी दिलाने वाला है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी के नेतृत्व में किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है।नये कृषि कानून में किसानों के लिए मुख्य प्रावधान यह है कि राज्यों की अधिसूचित मंडियों के अलावे राज्य के भीतर एवं बाहर देश के किसी भी स्थान पर किसानों की अपनी उपज निर्बाध रूप से बेचने का अवसर प्रदान करेगा।

किसानों को अपने उत्पाद पर कोई उपकर नहीं देना होगा और उन्हें माल ढुलाई का खर्च भी वहन नहीं करना होगा, किसानों को ई ट्रेडिंग मंच उपलब्ध कराने का प्रावधान है।किसान खरीददार से सीधे जुड़ सकेंगे जिससे बिचौलिए को मिलने वाले लाभ सीधे किसानों को मिल पायेगा।इस विधेयक से किसानों की पहूंच अत्याधुनिक कृषि प्रौद्योगिकी, कृषि उपकरण एवं उन्नत खाद बीज तक होगी।किसी भी तरह की विवाद का निपटारा 30दिनों के अंदर स्थानीय स्तर पर की गई है विधेयक में किसानों को 3 दिन में भुगतान की गारंटी दी गई है।किसानों के हितों का संरक्षण इस विधेयक में समाहित किया गया है
किसान अपनी फसल का सौदा सिर्फ अपने ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों के लाइसेंसी व्यापारियों के साथ भी कर सकता है। इससे बाजार में प्रतिस्पर्धा होगी जिससे किसानों को विशेष लाभ हो पायेगा।


विपक्ष का क्षूठ
1.न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अनाज की खरीद बंद होगी।
2.कृषक कृषि उत्पाद यदि बाजार समितियों के बाहर बेचेंगे तो मंडियों को समाप्त होगी।
3.अनुबंधित कृषि समक्षौते में किसानों का पक्ष कमजोर होगा और कीमतों का निर्धारण नहीं कर पायेंगे।
4.छोटे किसानों को संविदा खेती कैसे कर पाएंगे।
5.विवाद कि स्थिति में बड़ी कंपनियों का लाभ होगा।


सच यह
1.एम एस पी पर पहले की तरह खरीद जारी थी, और जारी रहेगी।
2.मंडियां समाप्त नहीं होगी वहां पूर्ववत व्यापार जारी रहेगा।
3.किसानों को अनुबंध में पूर्ण स्वतंत्रता रहेगी कि वह अपनी इच्छा के अनुरूप दाम तय कर उपज बेच सकते हैं।
4.देश में 10हजार कृषक उत्पादक समूह निर्यात किए जा रहे हैं। कांट्रेक्ट सिर्फ उत्पाद पर लागू होगा जमीन पर नहीं।
5.कोट कचहरी जाए बिना स्थानीय स्तर पर ही विवाद के नीपटाने की व्यवस्था रहेगा।इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा जिला मिडिया प्रभारी युगेश कुमार, जिला महामंत्री प्रशांत कुमार, गोपाल यादव,अनंत दांगी उपस्थित थे।

रिपोर्ट – धीरज गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0