156 वा जिला स्थापना दिवस उत्सवी मौहाल में बनाया गया

गया । गया गया जिला का 156वां स्थापना दिवस समारोह आज 3 अक्टूबर 2020 को उत्सवी माहौल में मनाया गया हैइस स्थापना दिवस पर आज जिला स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर पूर्वाहन 7:00 बजे से टावर चौक,गया से पैदलचालन का आयोजन जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह के नेतृत्व में किया गया है।इस अवसर पर
जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर पैदलचालन रवाना किया गया है जो गांधी मैदान में जाकर मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम में परिवर्तित हो गया। इस कार्यक्रम में महिलाओं की अच्छी भागीदारी देखी गयी है जिसे जिलाधिकारी ने भी तारीफ की है। जिलाधिकारी द्वारा रंग-बिरंगे बैलून उड़ाकर जिला स्थापना दिवस का स्वागत किया गया है।
गांधी मैदान में जिला पदाधिकारी द्वारा उपस्थित लोगों के माध्यम से संपूर्ण गयावासियों से अपील की गई कि वें 28 अक्टूबर को निर्भिक होकर मतदान करें। जिलाधिकारी ने जोर देकर कहा कि आपका एक एक मत कीमती है, इसे घर बैठकर व्यर्थ न गवाएं एवं आप 28 अक्टूबर को मतदान दिवस को एक उत्सव के रूप में मनाते हुए अपने संवैधानिक फर्ज का निर्वहन करें औरजिलाधिकारी ने  गांधी मैदान में उपस्थित  व्यक्तियों से  शपथ दिलाया कि हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। और वही संध्या में
जिला स्थापना दिवस के अवसर पर में रंगोली के माध्यम से गया जिला का एक बेहद खूबसूरत मानचित्र तैयार की गई, जिला पदाधिकारी सहित अन्य वरीय पदाधिकारी द्वारा 156 मोमबत्तियां जलाकर जिला स्थापना दिवस का स्वागत किया है।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी द्वारा 25 कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया गया जिन्होंने विषम परिस्थिति में भी कोरोना से प्रभावित मरीजों की सेवा निःस्वार्थ भाव से किया था। जिला पदाधिकारी द्वारा इन कोरोना वारियर्स के कार्यों को काफी सराहा गया है। जिला स्थापना दिवस के अवसर पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसमें प्रथम स्थान तुषार दफ़्तुआर को प्राप्त हुआ है।जिला पदाधिकारी ने जिला वासियों को स्थापना दिवस के समारोह के अवसर पर बढ़ाई एवं शुभकामना देते हुए कहा कि गया जिला का गौरवशाली इतिहास रहा है। यह जिला अपने ऐतिहासिक, आध्यात्मिक एवं मोक्ष प्रदाता के रूप में जाना जाता है। इस जिले ने सामाजिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक समन्वय स्थापित कर मानवता को प्रकाशित किया है।जिला पदाधिकारी ने कोरोना संक्रमण की चर्चा करते हुए कहा कि इस वर्ष विशेष परिस्थिति के कारण स्थापना दिवस समारोह से संबंधित विस्तृत कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया है। इसके बावजूद लोगों में जो उत्साह दिखा वह काबिले-तारीफ है। जिला वासियों को कहा कि 156वां जिला स्थापना दिवस के माध्यम से इस जिले के महत्व को याद रखें। इस जिले को वीर शहीदों, बुद्धिजीवियों, किसानों, युवाओं ने अपने प्रेम और सद्भाव से सींचा है। यह ऐसी धरती है जो दिखाता है कि एक अकेला इंसान पहाड़ को काटकर सुगम रास्ता बना सकता है। जिला पदाधिकारी ने इस जिले के युवा पीढ़ी से अपील किया है कि जिले के इस गौरवशाली के इतिहास को बनाकर रखें और इसे और अधिक नए रूप में स्थापित करें एवं जिला वासी इसी प्रकार प्रेम, सद्भाव एवं एकता का उदाहरण प्रस्तुत कर इस जिले को विकसित करने में अपना योगदान दें।इस कार्यक्रम में नगर आयुक्त गया नगर निगम सावन कुमार, सहायक समाहर्त्ता सौरभ सुमन यादव, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्ता सह ज़िला नजारत शाखा, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता गण सहित तमाम पदाधिकारी एवं मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0