श्रद्धालुओं के लिए खोला गया बिहार का सबसे बड़ा राधा कृष्ण मंदिर

Patna : राज्य का सबसे बड़ा राधा कृष्ण मंदिर इस्कॉन मंदिर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए मंगलवार से खोल दिया गया है। अब श्रद्धालु पटना में स्थित इस्कॉन मंदिर में राधा कृष्ण के दर्शन कर सकते हैं। मंगलवार को अक्षय तृतीया के अवसर पर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा और मूर्ति स्थापना के बाद इस्कॉन मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोला गया।

सुबह सबसे पहले आठ बजे मंदिर के गर्भ गृह में कीर्तन की शुरुआत हुई उसके बाद सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच यज्ञ का आयोजन किया गया। दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया। मंदिर में श्रीराधा बांके बिहारी, ललिता व विशाखा के साथ, राम दरबार में राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान, गौड़नीता दरबार में चैतन्य महाप्रभु और नित्यानंद महाप्रभु की मूर्तियों की स्थापना की गई।

दो एकड़ क्षेत्र में फैले मंदिर को 100 करोड़ की लागत से बनाया गया है एवं इसकी ऊंचाई 108 फीट है। इसके गर्भगृह में एक साथ पांच हजार लोगों के दर्शन एवं पूजन करने की व्यवस्था है। मथुरा और गुजरात के बाद पटना देश का तीसरा मंदिर होगा, जिसमें 84 खंभा पुरातन तकनीक का प्रयोग किया गया है। पूरे इस्कॉन मंदिर का निर्माण ताजमहल बनाने वाले कारीगरों के वंशजों द्वारा किया गया है। तो वहीं मंदिर में लगाया गया संगमरमर विश्व प्रसिद्ध उसी मरकाना का है, जिससे ताजमहल बने है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0