चेतावनी! फ्री रिचार्ज प्लान देने वाले सभी SMS को बताया फर्जी, फंस गए तो पड़ जाएंगे मुश्किल में

चेतावनी! फ्री रिचार्ज प्लान देने वाले सभी SMS को बताया फर्जी, फंस गए तो पड़ जाएंगे मुश्किल में

स्वराज भारत लाइव डेस्क : अगर आपके पास भी आते हैं फ्री रिचार्ज (Free Recharge) कराने के मेसेज तो हो जाएं सतर्क क्योंकि ये मेसेज आपको डाल सकते हैं मुस्किल में। दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने आम लोगों से फर्जी संदेशों (Fake Message) के झांसे में नहीं आने को कहा है। इन फर्जी संदेशों के जरिये लोगों को गुमराह किया जा रहा है कि सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) के लिए 10 करोड़ ग्राहकों को मुफ्त रिचार्ज प्लान देने का फैसला किया है।

मेसेज में आए लिंक पर क्लिक करने से चोरी हो सकती हैं डिटेल्स

सीओएआई ने आगाह करते हुए कहा है कि इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से मोबाइल फोन से आपकी जरूरी डिटेल्स चोरी हो सकती है। इसके बाद में और गंभीर असर हो सकते हैं।

सरकार कोई मुफ्त रिचार्ज उपलब्ध नहीं करा रही है। सीओएआई की ओर से जारी सार्वजनिक परामर्श में कहा गया है कि इन फर्जी संदेशों के जरिये यह दावा किया जा रहा है कि सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए 10 करोड़ ग्राहकों को मुफ्त रिचार्ज उपलब्ध कराने का वादा किया है। सरकार ने इस घोटाले के बारे में आम लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि इस तरह के संदेश को डिलीट कर दें और किसी को फॉरवर्ड न करें।

COAI ने कहा कि अगर आपको ऐसा कोई संदेश मिलता है तो लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि इससे मोबाइल डिवाइस से डेटा और इनफॉर्मेशन की चोरी हो सकती है। उद्योग संगठन के सदस्यों में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया शामिल हैं। COAI ने कहा कि इस तरह की फर्जी सूचनाओं से लोग मुफ्त पेशकश का लाभ लेने को लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। सीओएआई ने उपभोक्ताओं को इस तरह के लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0