अगले 24 घंटे में समुद्र तट से टकराएगा असानी तूफान,बिहार बंगाल सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना

Patna : दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से उठा ‘असानी’ चक्रवात के अगले 24 घंटे में ओडिशा समुद्र तट पहुंचने की बात कही जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात का असर ओडिशा व आंध्र प्रदेश के साथ झारखंड, बिहार, बंगाल, छत्तीसगढ़ व अन्य प्रदेशों में रहेगा। इस दौरान कई इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि यह चक्रवात ओडिशा में स्थल भाग से नहीं टकराएगा। हालांकि, चक्रवात के प्रभाव की आशंका को देखते हुए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 10, 11 और 12 मई को तटीय ओडिशा में तेज हवा के साथ भारी बारिश की आशंका को देखते हुए सभी बंदरगाहों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही नौ से 11 मई तक मछुआरों को समुद्र की ओर नहीं जाने की सलाह दी गई है।

कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, चक्रवात के प्रभाव से नौ मई से ओडिशा एवं आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र में सागर अशांत रहेगा। वहीं, 10 मई शाम को हल्की बारिश होगी। हालांकि, इस दौरान ओडिशा के गजपति, गंजाम एवं पुरी जिले में भारी बारिश होने की संभावना है। 11 मई को गंजाम, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर एवं कटक जिले में भी भारी बारिश होगी। इसी तरह 12 मई को पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रापड़ा, भद्रक, बालेश्वर जिले में भारी बारिश होगी। इस दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ उमाशंकर दास ने बताया कि असानी वर्तमान समय में 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर दिशा में गति कर रहा है। वर्तमान समय में चक्रवात पुरी से दक्षिण-पूर्व दिशा में 1020 किलोमीटर और विशाखापट्टनम से दक्षिण-पूर्व दिशा में 970 किलोमीटर की दूरी पर है। आंध्र प्रदेश के अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक असानी चक्रवात 10 मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम की ओर ही बढ़ता रहेगा और इसके बाद बंगाल की खाड़ी से जुड़े आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट पर पहुंचेगा।

बिहार के मौसम पर पड़ेगा असर

असानी तूफान का असर बिहार में भी देखने को मिलेगा। पटना और गया में 11-12 मई को तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। बिहार के पूर्वी और दक्षिणी भागों में इसका असर बादलों की आवाजाही और तापमान में गिरावट के तौर पर दिखेगा तो उत्‍तर बिहार मेंबारिश होने की संभावना है।

चक्रवात का असर मंगलवार की शाम या बुधवार से दिखने की उम्‍मीद है। इससे पहले पुरवा हवा का असर दिखता रहेगा। बिहार में पिछले एक हफ्ते से जारी बारिश का सिलसिला अब थोड़ा कमजोर हुआ है। बावजूद इसके असानी चक्रवात के असर से पहलेराज्‍य के उत्‍तर पूर्वी हिस्‍सों में हल्‍की बारिश हो सकती है। बाकी जिलों में उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी।

आज इन जिलों में बारिश की संभावना

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को बिहार के पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, शिवहर, पटना, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, मधेपुरा और दरभंगा आदि जिलों में बारिश के आसार हैं। इनके आसपास के क्षेत्रों में ठंडी हवाओं से मौसम सुहाना बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0